10 Tips for Overcoming Procrastination

 

10 Tips for Overcoming Procrastination

          टालमटोल की आदत सबको लग ही जाती है। न चाहते हुए भी हम टालमटोल के शिकार हो जाते है। लेकिन ये टालमटोल क्या है ? इसे समझते है। टालमटोल याने काम को टालना या फिर उसे स्थगित करना। आसान शब्दों मे कहु तो, आज के काम को कल पे डालना। 

          क्या आपको टालमटोल करने की बुरी आदत है ? अगर है तो आपके लिए ये आर्टिकल बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। क्योंकी काम को टालने से कैसे बचे ? / टालमटोल करना कैसे छोड़े ? हम यहां देखनेवाले है। लेकिन उसके पहले हम देखनेवाले है - हम टालमटोल क्यों करते है ?


10 Tips for Overcoming Procrastination



 हम टालमटोल क्यों करते है ?


          टालमटोल न चाहते हुए भी हमारी आदत हो गई है। टालमटोल हमारी आदत किस कारन से बनी है, ये हम आगे समझनेवाले है। 

1. आलसी स्वभाव -

          आलसी स्वभाव हमपे हावी हो जाता है। जैसे की हमें 4 बजे उठना है लेकिन हमारा आलसी स्वभाव जागृत हो जाता है और हम अलार्म Snooze करके, आज का काम कल पे डालके सो जाते है। 

2. हारने का डर -

          हम कोई भी काम करने से पहले डर जाते है। हम जो काम करने जा रहे है उस काम मे हमें सफलता मिलेगी या नहीं ? ये सोच सोच के हम काम ही शुरू नहीं करते और आज का काम कल पे डाल देते है। 

3. असहजता -

          हमें कोई भी काम करना हो तो सुविधा क्षेत्र से बाहर आके करना पड़ता है और ये हमारे लिए काफी असहज साबित होता है। क्योंकी हम अपने बनाये हुए Comfort Zone से बाहर नहीं आना चाहते और आज का काम हम सहजता से कल पे डाल देते है। 


10 Tips for Overcoming Procrastination

4. सुनिश्चितता -

          बहोत सारे काम है और कहा से शुरू करे, कैसे करे ? ये हम सुनिश्चित नहीं कर पाते और हमसे ना चाहते हुए भी टालमटोल हो जाता है।  

5. नापसंद -

          बहोत बार ऐसा होता है की कोई कह रहा है इसलिए हम वो काम कर रहे है। वो काम आपको उबाऊ/ नापसंद लगने लगता है और आपकी ओर से टालमटोल दिखाई देता है। 

 

काम को टालने से कैसे बचे ? /

टालमटोल करना कैसे छोड़े ?


10 Tips for Overcoming Procrastination

10 Tips for Overcoming Procrastinati

1. To-Do List बनाओ -

          हमारे काम की लिस्ट बनाओ और उस हिसाबसे काम करते जाओ। जब आपके काम आपको पुरे होते नज़र आएंगे तब आपका आलस भाग जायेगा। आप टालमटोल करने से दूर रहोगे।  


2. हमेशा खुदको Motivate रखे -

           खुदको प्रोस्ताहित रखने के लिए हमेशा अपने आप को ट्रीट दे सकते हो। जैसे की समय से पहले काम पूरा हुआ तो डिनर के लिए जा सकते हो या आप पढ़ने का शौक हो तो किताब ले सकते हो। इससे आपको प्रेरणा मिलती रहेगी। आपको अच्छा महसूस होगा। ऐसा करने से आपके काम मे टालमटोल नहीं होगा।  


10 Tips for Overcoming Procrastination


3. Schedule बनाए -

          अपने हर काम का Schedule बनाओ ताकि आप आपके प्राथमिकता नुसार कार्य पूरा कर सको। हर काम वक़्त पे पुरे होंगे तो आपके अंदर भी ऊर्जा बनी रहेगी। आगे का काम भी आप जल्दसे जल्द पूरा करते दिखाई देंगे। 

 

4. जो भी होगा देखा जायेगा -

          ज्यादा सोचना भी सेहत के लिए हानिकारक है और काम के लिए भी। ज्यादा सोचके हम अपना ही नुकसान कर लेते है। इसलिए हर काम के लिए Instant Action लेना जरुरी है। 

          Instant Action मतलब जो उस समय आपको उचित लगता है वो कीजिये क्योंकि जो होगा वो देखा जायेगा ये Attitude आपके काम पुरे करने मे आपकी मदद करेगा और आपका कोई भी काम Pending नहीं रहेगा। 

          नेपोलियन हिल ने 20 साल के रिसर्च मे पता लगाया की सफल लोगों की एक आदत है जो उन्हें सफलता की ओर लेके जाती है वो है Instant Action याने तुरंत निर्णय लेकर काम करना। और यही आदत सफल लोगों को असफलता से दूर रखती है। 


10 Tips for Overcoming Procrastination


          अब Instant Action तो आपको लेना है, काम करके सफल होना है या टालमटोल करके असफलता का स्वाद चखना है ? 


5. बहाने बनाने से बचे -

          एक बहाना तो है जो हमारे आज के काम को रोकके रखता है। इसलिए जब तक काम पूरा न हो तब तक कोई बहाना नहीं चलेगा, इस बात का Mindset कर ही लो। उसके लिए आप काम को छोटे छोटे हिस्सों मे बाँटिये और फिर देखिये काम बिना किसी बहाने के पुरे होते नज़र आते है। 


6. भावनाओं को नियंत्रण मे रखे -

          हमारी भावनाओंको हमें नियंत्रण मे रखना बहोत बड़ी कला है जो हमें आनी चाहिए। काम को टालना भी हमारे भावना से जुड़ा है। जैसे की आज बोर हो रहा है, मूड नहीं है ऐसा कहके हम अपने काम को टाल देते है। 

          काम वक़्त पे ना हुआ तो क्रोध, गुस्सा, अवसाद ये भावनाए हमपे हावी हो जाती है। मेरा मानना है की, गुस्सा करते बैठोगे तो काम कब करोगे ? इसलिए काम करते हुए आपकी भावना आपके नियंत्रण मे होना अनिवार्य है।

          क्योंकि ये हमारे काम के Productvity को ख़राब करता है एवं मन को तनाव से भर देता है। इसलिए भावनाओंको नियंत्रण मे रखके अपने काम को कुशलतापूर्वक आगे बढ़ाये।    


7. समय को बढ़ाये -

          काम करने का समय तय करना जरुरी है। हर काम को सही ढंग से और सही वक़्त पे किया गया तो काम को टालमटोल होना बंद हो जायेगा। आपके काम कभी Pending नहीं रहेंगे। समय से पूर्व किए गए काम आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करेगा। इसलिए वक़्त रहते अपने काम के समय को बढ़ाये और आनेवाला समय सही बनाये।  


10 Tips for Overcoming Procrastination



समय प्रबंधन कैसे करे ? ये भी पढ़े। 


8. Avoid Distraction -

         आजकल हमें मोबाइल, इंटरनेट जैसे चीज़ो ने घेर रखा है और काम करते समय हमें ये हमारे काम से Distract करते है। इसलिए हमें मिनटों के काम को घंटो लग जाते है और हम न चाहते हुए भी हमारे काम को विलम्ब हो जाता है। इसलिए जो चीज़े हमें हमारे काम से परावृत्त करे उन्हें काम करते वक़्त दूर रखने मे ही समजदारी है।   


9. शुरुवात अभी से करे -

          "कल करे सो आज कर, आज करे सो अब। पल में प्रलय होएगी,बहुरि करेगा कब॥"

           कबीर दास जी समय की महत्ता बताते हुए कहते हैं कि जो कल करना है उसे आज करो और और जो आज करना है उसे अभी करो, कुछ ही समय में जीवन ख़त्म हो जायेगा फिर तुम क्या कर पाओगे। 

         हम सभी ये भावार्थ जानते है। लेकिन फिर भी अभी से शुरुवात करने से कतराते है। अगर अपना काम सही दिशा से और सही वक़्त पे करना है तो काम को न टालते हुए अभी से काम करना शुरू करो। क्योंकि 'कल' कभी आता ही नहीं है। जिसकी बुनियाद ही भविष्य पे टिकी हो वो आज कैसे आएगा ? इसलिए शुरुवात अभी से करे।  

          न्यूटन का उध्दरण मुझे यहां याद आ रहा है, जो मै आपको बताना चाहूंगी, जो वस्तु विरामावस्था मे है वो विरामावस्था मे रहने की प्रवृत्ति रखेगी और जो गति मे है वो गति मे रहने के लिए तत्पर रहेगा। 

         जैसे की आप अभी आराम कर रहे हो तो आराम ही करते रहोगे। कोई वेब सीरीज देख रहे तो देखते ही रह जाओगे, समय कितने रफ़्तार से आगे बढ़ गया, समझेगा भी नहीं। इसलिए समझदारी से निर्णय ले और काम  की शुरुवात अभी से करके आगे बढे।

  

    >  Kabir ke dohe  कबीर के दोहे हिन्दी में अर्थ सहित यहां पढ़े।  


10.  फोकस के साथ काम करे -

          अगर काम सही ढंग से करना चाहते हो तो एक समय पे एक ही काम करो। Multitasking न करते हुए एक ही काम को फोकस के साथ करो तो वो जल्दी ख़तम भी होगा और अच्छे से भी होगा। 

          विलंब एक पुरानी बुरी आदत है, आपके काम की निरंतरता / Consistency इसे छुड़ा देगी। और हम टालमटोल करने से आसानी से बच जायेंगे और अपने मंजिल को पाने से आपको कोई रोक नहीं पायेगा। 

 

10 Tips for Overcoming Procrastination


How To Get Rid Of Bad Habits ?  बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ? ये भी पढ़े।

10 Effective Ways to Relieve Stress  ये भी पढ़े।

6 Reasons Why Consistency is the Key to Success  ये भी पढ़े।



अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

Post a Comment

0 Comments