6 Reasons Why Consistency is the Key to Success in Hindi 6 कारण क्यों संगति सफलता की कुंजी है


6 Reasons Why Consistency is the Key to Success

 

Why is consistency important?

           संगति/स्थिरता/ सुसंगति/निरंतरता/consistency एक और गुण की तरह लगती है, इसमें कौन सी बड़ी बात है? Why  is consistency important? यदि यह प्रश्न आपके दिमाग में आता है, तो आप अकेले नहीं होंगे। लेकिन ये देखिए। सभी प्रकार के खेलों में, कामों मे आपको एक सामान्य बात क्या मिल सकती है? वो है संगति / स्थिरता / सुसंगति /निरंतरता / consistency.  उनके दिनचर्या में एक निश्चित निरंतरता मिलती है जो उन्हें सफल होने में मदद करती है। इसलिए हम कह सकते हैं कि निरंतरता प्रमुख गुणों में से एक है जो आपको सीढ़ी चढ़ने या सफलता प्राप्त करने में मदद करती है। आज हम 6 Reasons Why Consistency is the Key to Success देखनेवाले है। 


6 Reasons Why Consistency is the Key to Success 


           यहाँ  कारण बताए गए हैं कि क्यों निरंतरता सफतला की कुंजी है इन कारणों को जानना वह प्रेरणा हो सकती है जिस पर आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

  1. यह अनुशासन और आत्म-नियंत्रण विकसित करता है। It develops discipline & self-control

          एक नई आदत बनाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है क्योंकि आप जिस चीज के साथ सहज हैं उस पर वापस जाना आसान है। लगातार बने रहने की आपकी क्षमता के लिए आत्म-नियंत्रण की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि आपअपने काम पे ध्यान केंद्रित करते हुए खुद को पटरी से नहीं उतरने देते। इससे आपको चलते रहने के लिए आवश्यक अनुशासन विकसित करने में मदद मिलेगी। जब आप किसी लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्ध होते हैं, तो आप उसे हासिल करने के लिए लगातार काम करते हैं। यह आपको अनुशासन भी सिखाता है जो सफल होने के लिए बेहद जरूरी है।

2. यह उच्च स्तर के विश्वास का निर्माण करता है। It builds a higher level of trust

          जिस स्तर पर आप स्वयं के प्रति विश्वास रखते हैं, वह दूसरों के आपके प्रति विश्वास के स्तर में प्रकट होता है। लगातार बने रहने से गति बनाने में मदद मिलेगी। इसका मतलब है कि आप जिस दिशा में काम कर रहे हैं, उसके बारे में भी आपको अच्छा लगेगा। आप एक व्यवसाय में हैं और आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसके लिए आपके ग्राहक आपसे प्यार करते हैं। लेकिन कुछ गलत हो जाता है। अब आपके पास दो विकल्प हैं- जो गलत है उसे स्वीकार करें और सुधार करें या शर्माएं और चीजों को वैसे ही रहने दें जैसे वे हैं। पहला विकल्प उनके लिए है जो निरंतरता में विश्वास करते हैं। न केवल आप संशोधन करने का प्रबंधन करते हैं, इसका परिणाम यह भी होगा कि लोग आप पर भरोसा करेंगे।

3. आपके व्यक्तित्व में सुधार करता है।  Improves your personality

          यह किसी भी क्षेत्र में आपके सुधार या विकास को तेजी से ट्रैक कर सकता है। संगति से प्रगति होगी, जिससे आप जो चाहते हैं उसकी उपलब्धि में तेजी आ सकती है। यह आपके आत्मविश्वास का निर्माण करेगा, जिससे आपको बड़े और अधिक चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करने में मदद मिलेगी। संगति अनुशासन, कड़ी मेहनत और सबसे बढ़कर आपकी क्षमताओं में विश्वास जैसे गुणों को जोड़ने में मदद करती है। साथ ही निरंतरता को न भूलें सफलता की सीढ़ी चढ़ना भी आसान बनाता है। 

4. आपको जिम्मेदार बनाता है। Makes you responsible

           आपके परिणाम बताएंगे कि आप सुसंगत हैं या नहीं। यदि आप जानते हैं कि आप ट्रैक पर नहीं हैं, तो आप स्वयं को जवाबदेह/जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। जब हमारी निरंतरता रंग लाती है, तो वो समय पीछे मुड़कर देखने के बजाय सफलता का आनंद लेने का होता है। अपने प्रयासों की सराहना करें और उनकी निरंतरता के परिणामस्वरूप आपने जो हासिल किया है उसका जश्न मनाएं। हालाँकि, यदि परिणाम अपेक्षा के अनुरूप अच्छे नहीं हैं, तो निरंतरता आपको एक कदम पीछे हटना और संशोधन करने के लिए अपने कार्यों का मूल्यांकन करना सिखाती है अर्थात आपको जिम्मेदार बनाती है। 

 5. ध्यान दिया जाये। Be Noticed

          बार-बार किए गए छोटे कार्य समय के साथ बड़े परिणाम देंगे। जब आप किसी काम को लंबे समय तक करते हैं, तो आप खुद को उन लोगों से अलग कर लेंगे जो सुसंगत नहीं हैं। यह आपको नए अवसरों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है जो संभव नहीं हो सकता है यदि आप लगातार नहीं थे।

6. प्रेरित महसूस करते है। Feeling Motivated

         जब आप किसी लक्ष्य/कारण को प्राप्त करने की दिशा में लगातार काम कर रहे होते हैं, तो आप अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित महसूस करेंगे। यह आपको महान विचारों और अवसरों का पता लगाने के लिए प्रेरित करेगा। इस प्रक्रिया के दौरान, आप बहुत कुछ सीखते हैं। 


6 Reasons Why Consistency is the Key to Success

Consistency is the Key to Success

          संगति/ निरंतरता एक कला है और अधिकांश लोग इससे संगत नहीं हैं क्योंकी जब लोग कुछ नया शुरू करते हैं, तो वे पूरी ताकत से शुरुआत करते हैं और फिर कुछ हफ़्ते बाद जब उन्हें कोई परिणाम नहीं दिखता तो वे छोड़ देते हैं। ये कला बिल्कुल विपरीत है।

          मेरा मानना ​​है कि एक बार जब आप इस कला को सीख लेते हैं या इस कला का अभ्यास करना शुरू कर देते हैं तो आप किसी भी चीज की तरह जीत सकते हैं। जीत की गारंटी है। यह कला कठिन लगती है क्योंकि बहुत से लोग इसे जटिल बनाते हैं। जबकि, कला की प्रकृति वास्तव में अत्यंत सरल है। तुम्हें सिर्फ यह करना होगा। बार बार करना होगा, न रुकते हुए करना होगा। 
6 Reasons Why Consistency is the Key to Success



          इस कला का छोटासा नियम हैं। धीमी गति कार्य को शुरू करें, करते रहे  और कार्य को आसान बनाएं। जब आप धीमी गति से कार्य की शुरुआत करते हैं और चीजों को आसान बनाते हैं तो आप लंबे समय तक टिके रहते हैं क्योंकि तब आप थकते नहीं हैं और जब आप लंबे समय तक बने रहते हैं (सुसंगत रहें) तो आप उस जादू को देखना शुरू कर देते हैं जो यह लाता है।  इसलिए, इस नियम को याद रखें और परिणाम के बजाय प्रक्रिया पर ध्यान दें।

You might have heard the saying: 

''If you are persistent, you will get it. If you are consistent, you will keep it.''


अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER


Post a Comment

0 Comments