10 Effective Ways to Relieve Stress in Hindi तनाव दूर करने के 10 असरदार तरीके

        

10 Effective Ways to Relieve Stress
10 Effective Ways to Relieve Stress


            तनाव क्या है ? What is Stress? हर कोई तनाव का अनुभव करता है, जो छोटी-छोटी दैनिक परेशानियों से लेकर तलाक या नौकरी छूटने जैसे बड़े बदलावों तक कई घटनाओं से शुरू हो सकता है। 10 Effective Ways to Relieve Stress/तनाव दूर करने के 10 असरदार तरीके से आप निजात पा सकते है।  

          तनाव प्रतिक्रिया में शारीरिक घटक शामिल हैं जैसे उच्च हृदय गति और रक्तचाप, तनावपूर्ण घटना के बारे में विचार और व्यक्तिगत विश्वास, और भय और क्रोध सहित भावनाएं भी है। जहा तक हमारी सोच है, हम तनाव को नकारात्मक मानते हैं। लेकिन क्या ये सिर्फ नकारात्मक घटना से आता है ? तो नहीं, तनाव आपके जीवन में सकारात्मक बदलावों से भी आ सकता है, जैसे काम पर प्रमोशन मिलना या बच्चा होना, और भी कारण हो सकते है। इससे हमारी जिम्मेदारी अचानक से बढ़ जाती है और हम चीड़-चिड़े हो जाते है, तनाव महसूस करते है। 10  Effective Ways to Relieve Stress/ तनाव दूर करने के 10 असरदार तरीके देखने वाले है जिससे हम तनावरहित महसूस करेंगे।  


10 Effective Ways to Relieve Stress

तनाव दूर करने के 10 असरदार तरीके

1. Talk it out with someone close and dear किसी करीबी और प्रिय व्यक्ति से बात करें

          जब आप तनाव महसूस कर रहे हों, तो किसी मित्र को कॉल करने के लिए ब्रेक लें और अपनी समस्याओं के बारे में बात करें। दोस्तों और प्रियजनों के साथ अच्छे संबंध किसी भी स्वस्थ जीवन शैली के लिए महत्वपूर्ण हैं।

2. Try to be positive सकारात्मक रहने की कोशिश करे 

हर दिन के अंत में ऐसी तीन चीजें लिखने की कोशिश करें जो अच्छी रहीं या आपने सकारात्मक महसूस किया है। जो आनेवाला कल है वह हमेशा गुजरे कल से बेहतर होगा, ये सोच आपको कभी निराश नहीं करेगी।

3. Challenge yourself अपने आपको चुनौती दें

अपने लिए लक्ष्य और चुनौतियाँ निर्धारित करना, चाहे वह काम पर हो या बाहर, जैसे नई भाषा सीखना या कोई नया खेल सीखना, हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहने से आत्मविश्वास बढ़ता है और स्वयं को हम सकारात्मक तथा ऊर्जावान महसूस करते है। इससे आपको तनाव से निपटने में मदद मिलेगी।


10 Effective Ways to Relieve Stress
10 Effective Ways to Relieve Stress


4. Take some time for yourself कुछ समय अपने लिए निकलो

हम सब लंबे समय तक काम करते हैं, जिसका अर्थ है कि हम अक्सर उन चीजों को करने में पर्याप्त समय नहीं लगाते हैं जिन्हें हम वास्तव में पसंद करते हैं। लगातार काम करने से हम तनावपूर्ण महसूस करते है। इसलिए जरुरी है की हम कुछ समय अपने लिए निकाले।

5. Learn to say 'No' 'नहीं' कहना सीखें

          बहोत बार ऐसा होता है की, किसीने हमसे कुछ करने को कहा है और हम मना नहीं कर पाते। हमारे पास उतना वक़्त नहीं है लेकिन फिर भी सामनेवाले को बुरा ना लगे इसलिए हम ना नहीं कह पाते। लेकिन अपने समय और ऊर्जा की मांग के लिए "नहीं" कहना सीखना होगा। आपको हमेशा दूसरों की अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतरना है।
          अपने जीवन के उन हिस्सों पर नियंत्रण रखें जिन्हें आप बदल सकते हैं और जिससे आपको तनाव हो रहा है। ऐसा करने का एक तरीका अधिक बार "नहीं" कहना हो सकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप पाते हैं कि आप जितना संभाल सकते हैं उससे अधिक ले रहे हैं, तो आप तनाव को बुला रहे हो। 

6. Choose healthy and peaceful life  स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीवन चुनें

           ज़िन्दगी है तो उतार-चढाव आते रहेंगे। लेकिन फिर भी तनाव रहित जीवन जीने के लिए स्वस्थ और शांतिपूर्ण जीना जरुरी है। उसके लिए आपके दिनचर्या मे आपको नियमित रूपसे व्यायाम, स्वस्थ भोजन और मधुर संगीत को शामिल करना होगा। 
          यदि आप तनावपूर्ण स्थिति से अभिभूत महसूस कर रहे हैं, तो ब्रेक लेने और आरामदेह संगीत सुनने का प्रयास करें। शांत संगीत बजाने से मस्तिष्क और शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, रक्तचाप कम हो सकता है और तनाव से जुड़े हार्मोन कोर्टिसोल को कम कर सकता है। 
         अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए अच्छा खाएं और पिएं। संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इन्हें पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना सुनिश्चित करें: -विटामिन सी, मैगनीशियम, ओमेगा -3 फैटी एसिड, खाने मे फल और सब्जियां हमेशा अच्छी होती हैं। मीठी चीजों का सिर्फ एक वर्ग (लगभग 1.4 औंस) आपकी नसों को शांत कर सकता है। डार्क चॉकलेट तनाव हार्मोन कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करता है और चयापचय को स्थिर करता है। वे आपकी कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं, जो पुराने तनाव का कारण बन सकते हैं। स्वस्थ, संतुलित आहार लेने से तनाव से निपटने में मदद मिल सकती है।  
          कुछ लोग शराब पीने या बहुत ज्यादा खाने से तनाव कम करने की कोशिश करते हैं। ये क्रियाएं इस समय मदद कर सकती हैं, लेकिन वास्तव में लंबे समय में तनाव बढ़ा सकती हैं। कैफीन तनाव के प्रभावों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए अस्वास्थ्यकर आदतों से बचें।

10 Effective Ways to Relieve Stress
10 Effective Ways to Relieve Stress



7. Sleep better  बेहतर निद्रा

          हर कोई जानता है कि तनाव के कारण आपकी नींद उड़ सकती है। दुर्भाग्य से, नींद की कमी भी तनाव का एक प्रमुख कारण है। इस दुष्चक्र के कारण मस्तिष्क और शरीर अस्त-व्यस्त हो जाते हैं और समय के साथ ही खराब होते जाते हैं।

          डॉक्टर द्वारा सुझाई गई सात से आठ घंटे की नींद अवश्य लें। पहले टीवी बंद कर दें, रोशनी कम कर दें और सोने से पहले खुद को आराम करने का समय दें। यह हमारी सूची में सबसे प्रभावी स्ट्रेस बस्टर/ one of the best Effective Way to Relieve Stress हो सकता है।

8. Meditation ध्यान

           यह एक कारण से लगभग 5,000 वर्षों से अधिक समय से है। ध्यान कई लोगों के लिए अच्छा काम करता है और इसके कई फायदे हैं। यह तनाव, चिंता और पुराने दर्द को कम करने के साथ-साथ नींद, ऊर्जा के स्तर और मनोदशा में सुधार कर सकता है।

9. Laugh more and more ज्यादा से ज्यादा हंसें

           एक अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर/ हास्यवृत्ति सभी बीमारियों का इलाज नहीं कर सकता है, लेकिन यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, भले ही आपको अपनी झुंझलाहट के कारण नकली हंसी के लिए मजबूर करना पड़े। जब आप हंसते हैं तो यह न सिर्फ आपके मानसिक बोझ को हल्का करता है बल्कि आपके शरीर में सकारात्मक शारीरिक बदलाव भी लाता है। जब आप हसते हो तब आपके तनाव की प्रतिक्रिया शांत हो जाती है। इसलिए कुछ चुटकुले पढ़ें, कुछ चुटकुले सुनाएं, कॉमेडी देखें या अपने मजाकिया दोस्तों के साथ घूमें या हंसी योग भी आप कर सकते हो। 

10. Seek counseling विमर्श की ज़रूरत

          ऊपर दी गए  Effective Ways to Relieve Stress से आपको अगर निजात नहीं मिल रहा, तनाव आपकी सामना करने की क्षमता को चुनौती दे रहे हैं या यदि स्व-देखभाल के उपाय आपके तनाव को दूर नहीं कर रहे हैं, तो आपको चिकित्सा या परामर्श के रूप में सुदृढीकरण की तलाश करनी पड़ सकती है। थेरेपी भी एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आप अत्यधिक चिंता करते हैं, या आपको काम, घर या स्कूल, ऑफिस में दैनिक दिनचर्या या जिम्मेदारियों को पूरा करने में परेशानी होती है। पेशेवर परामर्शदाता या चिकित्सक आपके तनाव के स्रोतों की पहचान करने और मुकाबला करने के नए उपकरण सीखने में आपकी मदद कर सकते हैं।



          अपने दीर्घकालिक मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य की देखभाल करना तनाव प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।चॉकलेट खाने से लेकर मेडिटेशन करने तक सभी के लिए जल्दी तनाव दूर करने के 10 असरदार तरीके  [10 Effective Ways to Relieve Stress] यहा मैंने बताए है। उम्मीद करती हु, आप तनावरहित ज़िन्दगी जियेंगे।

 क्या आपके पास कोई तनाव दूर करने का कोई तरीका  Effective Way to Relieve Stress है ? मुझे कमेंट कर के बताए। 



Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)