Zindagi Na Milegi Dobara-ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा


Invest in the PRESENT and your FUTURE is secured. – Gratisol

Zindagi Na Milegi Dobara

          जीवन अप्रत्याशित है / Life is Unpredictable आप कभी नहीं जान सकते कि आगे क्या होने वाला है। कभी भी ज्यादा सहज न हों, बदलाव के लिए हमेशा तैयार रहें। याद रहे, Zindagi Na Milegi Dobara /ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा। 


Zindagi Na Milegi Dobara
Zindagi Na Milegi Dobara


           हम नहीं जानते कि अगले मिनट हमारे या हमारे प्रियजनों के साथ क्या हो सकता है। शायद इसीलिए यह सलाह दी जाती है कि हमें हमेशा अपने रिश्तों को अपने अहंकार से अधिक प्राथमिकता देनी चाहिए। क्योंकि हम कभी नहीं जानते कि किसी के लिए हमारे आखिरी शब्द क्या हो सकते हैं ? और अगर वे अंतिम शब्द अच्छे नहीं हुए तो खेद के लिए भी समय नहीं मिलेगा। क्योंकी Zindagi Na Milegi Dobara

          हम अक्सर अपने भविष्य/ Future, अपनी सेवानिवृत्ति/Retirement, अपने भविष्य के निवेश के बारे में योजना बनाते हैं कि हम केवल उस चीज का आनंद लेना भूल जाते हैं जो हमारे पास वास्तव में है। वही वर्तमान है।

          अब, मैं यह नहीं कह रही कि हमें इस बारे में कुछ भी योजना नहीं बनानी चाहिए कि हमारा भविष्य कैसा होना चाहिए और अपनी मेहनत की कमाई का एक-एक पैसा वर्तमान में खर्च करना चाहिए, लेकिन हमें जो करना चाहिए वह वास्तव में वर्तमान में जीना है और इस बारे में चिंता करना बंद कर दें कि कल क्या होगा ? कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम अपने परिणामों को कितना नियंत्रित करना चाहते हैं, आखिरकार जो होना है, वही होगा। जब तक हम अंतिम परिणाम के पीछे भागने के बजाय प्रक्रिया का आनंद लेते हैं, तब तक हम केवल अपने हिस्से की कड़ी मेहनत कर सकते हैं। परिणाम की चिंता किये बिना जो आनंद लेता है वो  Zindagi Na Milegi Dobara इसका अर्थ भी बखूबीसे समझता है। 


Zindagi Na Milegi Dobara
Zindagi Na Milegi Dobara


क्या Zindagi मे हमेशा Planning काम करती है ? 


          आप दो प्रकार के लोग यहां देख सकते हो। एक वे जो अपने जीवन में चल रही प्रत्येक चीज़ के बारे में बहुत चिंतित होते हैं और दूसरे वे जो हर बात को बहुत हल्के में लेते हैं।

          इसमें कोई संदेह नहीं है कि जीवन में नियोजन की काफी हद तक आवश्यकता होती है, लेकिन जीवन हमें कुछ अप्रत्याशित परिस्थितियों के साथ प्रस्तुत करता है कि योजना वास्तव में काम नहीं करती है। इसलिए, हर पल को जीना और चीजों के बारे में चिंता किए बिना जीवन का अधिकतम आनंद लेना बेहतर है। क्योंकी आप सभी जानते है,  Dear Zindagi Na Milegi Dobara


Zindagi वर्तमान / Present में जीने के लिए है


          जीवन की वास्तविक सुंदरता तब महसूस होती है जब हम अतीत या भविष्य के बारे में किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित किए बिना वर्तमान में जीना शुरू करते हैं।

           हम सभी जानते है कि जीवन अप्रत्याशित है, हमें पता नहीं होता की आगे क्या होनेवाला है और उस पर हमें कैसे प्रतिक्रिया करनी है। लेकिन इन बातों पे ध्यान न देना ही सबसे अच्छा उपाय है। तभी तो हम ज़िन्दगी वर्तमान मे जी सकते है।

          अपने निर्णयों पर अधिक विचार न करें। कोई भी स्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, आप अपनी इच्छा शक्ति और अपनी आंतरिक शक्ति से इसे हमेशा दूर कर सकते हैं। बस अपने आप में विश्वास रखो और आगे बढ़ो। 

         अधिक सोचने से आप वर्तमान से अनुपस्थित महसूस करेंगे और आपको अपनी सभी पिछली गलतियों और उनके भविष्य के परिणामों के बारे में सोचने पर मजबूर कर देंगे। उन दोनों का आपके वर्तमान क्षण से कोई लेना-देना नहीं है। इसलिए, जो आपके पास है उसे संभाल के रखे। जो हो गया उसके लिए आभारी रहें और निकट भविष्य में आपके लिए जो कुछ है, उसके लिए प्रेरित रहें। 


READ MORE



बस वर्तमान का आनंद लें, क्योंकि हमारे पास बस इतना ही है। 

          हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जैसा कि जीवन अप्रत्याशित है, और हमें इस बात का कोई अंदाजा या गारंटी नहीं है कि अगले सेकंड में क्या होगा, एक खुशहाल जीवन की कुंजी वर्तमान में जीना है। 

“Life is uncertain. Eat dessert first'' -Ernestine Ulmer


Zindagi Na Milegi Dobara
Zindagi Na Milegi Dobara


          Balika Vadhu से सबके घरों मे और  Dil Se Dil Tak से सबके दिलों मे, राज़ करनेवाले  बिग बॉस 13 के विजेता अब हमारे बिच नहीं रहे। यकीन नहीं होता किन्तु यही सच है। जीवन को लेकर काफी दार्शनिक थे और अक्सर अपने विचार ट्वीट करते थे। वह सोशल मीडिया के जरिए अपने प्रशंसकों से जुड़े रहना पसंद करते थे। एक पुराना ट्वीट अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जहां वह जिंदगी को छोटा बताने की बात कर रहे हैं। एक अन्य ट्वीट में उन्होंने जीवन के अप्रत्याशित होने का जिक्र भी किया था। 

Life’s too short to worry about what others say or think about you ........ just enjoy life .. have fun ... and give them something to talk about

— Sidharth Shukla (@sidharth_shukla) February 23, 2021


Life is unpredictable and you never know what is coming next. Don't ever get too comfortable. Always be ready for change.


To read more motivational stories / blog click on

To connect with us on Facebook

Connect with us on Telegram

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)