8 Simple steps to develop your Self-discipline in Hindi आत्म-अनुशासन को विकसित करने के लिए 8 सरल कदम

8 Simple steps to develop your Self-discipline
8 Simple steps to develop your Self-discipline

आत्म-अनुशासन क्या है? What is Self-discipline ? 

           आत्म-अनुशासन वह करने की क्षमता है जो आपको करना चाहिए। आत्म-अनुशासन का अर्थ अक्सर अपने तत्काल आराम या दीर्घकालिक सफलता के पक्ष में इच्छाओं को छोड़ना होता है। जानती हु, अपनी आरामदायक इच्छाओंको छोड़ना आसान नहीं है लेकिन आज मै आपको 8 Simple steps to develop your Self-discipline बतानेवाली हु। जिससे आपको आत्म-अनुशासित होने के लिए काफी मदद मिलेगी। 

          आत्म-अनुशासन खुद को आगे बढ़ाने, प्रेरित रहने की क्षमता है, भले ही आप शारीरिक या भावनात्मक रूप से कैसा महसूस कर रहे हों। आप इसे तब दिखा रहे हैं जब आप जानबूझकर अपने लिए कुछ बेहतर करना चुनते हैं, और आप इसे विचलित करने, कड़ी मेहनत, या प्रतिकूल बाधाओं जैसे कारकों के बावजूद करते हैं।

          आत्म-अनुशासन क्यों महत्वपूर्ण है ?

Why Self-discipline is important?

                   आत्म-अनुशासन हमारे जीवन के कई क्षेत्रों में उपयोगी है। करियर में आगे बढ़ने में मदद मिलती है। दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आत्म-अनुशासन लोगों को उच्च-प्रभाव, दीर्घकालिक लक्ष्यों के समर्थन में तत्काल आवश्यकताओं का विरोध करने की अनुमति देता है।

           जब हम तनावग्रस्त होते हैं, तो हममें से प्रत्येक के पास हमारे दोष होते हैं। जब हम नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो मनुष्य कुछ और करने या सोचने से खुद को विचलित करने लगता है। वास्तव में, 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि आत्म-नियंत्रण में सुधार से छात्रों को स्कूल परीक्षण के दौरान चिंता से संबंधित समस्याओं से निपटने में मदद मिल सकती है। 

             जो लोग नियमित आत्म-अनुशासन का प्रदर्शन करते हैं, वे तंबाकू और शराब जैसे स्वास्थ्य-हानिकारक पदार्थों के उपयोग का विरोध करने में बेहतर सक्षम होते हैं। आत्म नियंत्रण करना सीख जाते है। 

          रिश्तों पर सकारात्मक प्रभाव दिखाई देता है। आत्म-अनुशासन भी आपके रिश्तों को बेहतर बना सकता है। साइकोलॉजी टुडे कहता है, "आत्म-नियंत्रण की क्षमता सहानुभूतिपूर्ण परिप्रेक्ष्य लेने की क्षमता है। किसी के अपने दृष्टिकोण से बाहर कदम रखने की क्षमता।" 

           क्या आप विपरीत परिस्थितियों के बाद आसानी से वापस लौट आते हैं? आत्म-अनुशासन लचीलापन का भविष्यवक्ता हो सकता है। जाहिर है, आप जितने अधिक लचीले होंगे, आवेगों और विलंबित संतुष्टि पर आपका नियंत्रण उतना ही बेहतर होगा। साइकोलॉजी टुडे कहता है, "एक लचीला व्यक्ति को जीवन की चुनौतियों और परिस्थितियों को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की अपनी क्षमताओं में विश्वास होता है।"

           आप जितने अधिक उत्पादक होंगे, आप उतने ही रचनात्मक और खुश होंगे। जितना अधिक हम अपने व्यवहार की उत्पत्ति के नियंत्रण में महसूस करते हैं, हमारे पास बेहतर/ अच्छा करने की भावना है और यह हमें खुश करता है। जितना अधिक आप आत्म-अनुशासन  को विकसित करने और इसका उपयोग करने पर काम करेंगे, यह उतना ही मजबूत होता जाएगा।


8 Simple steps to develop your Self-discipline
8 Simple steps to develop your Self-discipline


8 Simple steps to develop your Self-discipline 

आत्म-अनुशासन को विकसित करने के लिए 8 सरल कदम


1.  Start with Small  छोटे से शुरू करो

          अगर आपको आपका लक्ष्य मिल गया है तो छोटे से शुरू करना ही समझदारी होगी। उदाहरण के लिए, आप हर सुबह व्यायाम करना शुरू करना चाहते हैं तो रोज़ सुबह जल्दी उठना होगा।  या आप अपने कौशल को बढ़ाने के लिए सप्ताह में एक पुस्तक पढ़ना चाहते हैं तो समय निकालकर आपको पढ़ना होगा। कोई भी काम या कला अगर आपको सीखना है तो वो आपको हररोज़ करना होगा, यही अनुशासन सिखाता है। याद रखें, अपने आत्म-अनुशासन को विकसित करने के लिए छोटी शुरुआत करना सबसे अच्छा तरीका है। जैसे-जैसे आपका अनुशासन मजबूत होता जाता है, आप अपने ध्यान को अपने जीवन के अधिक क्षेत्रों में फैला सकते हैं एवं सफलता की ओर पहला चरण रख सकते है। 

2.  Write Your Goal अपने लक्ष्य को लिखें

          क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने लक्ष्यों को लिख लेते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की 42% अधिक संभावना रखते हैं। चाहे काम पर हों या अपने निजी जीवन में अपने लक्ष्यों की पहचान करें और उन्हें लिख लें। जब आप आपके लक्ष्य को सूचीबद्ध करते हैं तब आपको क्या हासिल करना है ये स्पष्टरूप से दिखाई देता है और आपको वो कार्य आसान लगने लगता है। इसलिए अपने लक्ष्य को लिखना ना भूले।  

3. Find your Obstacles अपनी बाधाओं का पता लगाएं

          अब आपको उन बाधाओं की पहचान करने की आवश्यकता है जो आपके लक्ष्य की ओर काम करते समय आपके सामने आने की संभावना है। जैसे की आपने किताब पढ़ने का सोचा हो और आपको मोबाइल के Notification ने पढ़ने मे बाधा आ गई तो मोबाइल को संयमतासे थोड़ी देर के लिए बाजु मे रखे। सवेरे उठने का सोचा और अलार्म को कब Snooze किया पता ही नहीं चला और वो Snooze 10 मिनट का 2 Hours मे कैसे परिवर्तित हो गया, वो फिर समझता ही नहीं है। इसलिए हर एक पर काबू पाने के लिए एक रणनीति तैयार करें। 

          अपनी आनेवाली बाधाओ को काबू पाना है और आगे बढ़ना है, यही हमें आत्म-अनुशासन सिखाता है। आत्म-अनुशासित होने के लिए यह सबसे अच्छी रणनीति है। यह आपको अपनी गति से आगे बढ़ने और धीरे-धीरे अपने जीवन में बदलाव करने देता है।


8 Simple steps to develop your Self-discipline
8 Simple steps to develop your Self-discipline


4. The Time is always Right समय हमेशा सही होता है

          अनुशासन में बदलाव लाने का कोई 'सही समय' नहीं है। समय तो अपना चलने का काम करता ही रहता है, रुके हुए तो बस्स हम है। मैंने पहले भी कहा था, अच्छी चीज़े ग्रहण करने के लिए तथा बुरे चीज़ों का परीत्याग करने के लिए किसी भी मुहूर्त की जरुरत नहीं होती। परिवर्तन तो संसार का नियम है जो की निरंतर है।

            जब अनुशासन को आपकी पुरानी आदतों में शामिल किया जाता है, तो बदलाव अराजकता का कारण बन सकता है। आत्म अनुशासन शुरू में 'सही' नहीं लगता है, इसे अंदर डूबने दें जैसे गुलाबजामुन को चाशनी मे। वैसे ही धीरे-धीरे, आत्म-अनुशासन एक स्वस्थ आदत की तरह बस जाएगा। याद रहे, इस चरण में इच्छाशक्ति एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। 

5. Take care yourself अपना ख्याल रखें

      आत्म-अनुशासन का एक हिस्सा अपना ख्याल रखना भी है। अनुशासन जीवन जीने के लिए एक नया दृष्टिकोण लाता है। यह एक सचेत व्यायाम है जिसमें मानसिक और शारीरिक रूप से अपना ख्याल रखना शामिल है। दिन भर में ब्रेक, एक स्वस्थ आहार, भरपूर नींद लेना ज़रूरी है। वास्तव में, अध्ययनों से पता चलता है कि थोड़ी देर टहलना, अपने आस-पास की चीजों को नोटिस करना, वास्तव में कार्य में उत्पादकता बढ़ा सकता है।  आत्म-अनुशासन जीवन प्रक्रियाओं को सरल बनाने के लिए बुरी आदतों को दूर करता है, इसे एक नया दृष्टिकोण देता है।

6. Measure your Progress  अपनी प्रगति को मापें

           यदि आप नहीं जानते कि आप प्रगति को कैसे ट्रैक करेंगे, तो यह जानना मुश्किल होगा कि आप सफल हो रहे हैं या नहीं।जैसा कि आप अपने आत्म-अनुशासन पर काम करते हैं, इस पर ध्यान दें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं क्योंकि यह विकसित और मजबूत होता है। आप स्वतंत्र, खुश, गर्व और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैंसमय के साथ, आपका आत्म-अनुशासन मजबूत होगा, और आप इसे अपने जीवन के कई अन्य क्षेत्रों में लागू करने में सक्षम होंगे।

7. Reward Yourself  अपने आप को पुरस्कृत करें

         क्या आप चाहते हैं कि आपकी अच्छी आदतें बनी रहें? इसलिए खुद को पुरस्कृत करना महत्वपूर्ण है। आप कर सकते है, You can do it ये खुद को बताना है। खुद को पुरस्कृत करने के लिए आप अपने आप को Treat दे। जैसे की आपने सुबह व्यायाम करना शुरू कर दिया है तो खुद के लिए नए shoes ले। आपने किताबे पढ़ना शुरू की है तो नई किताबे ले। बाकि celebration करने के तरीके आपको तो पता ही है।  

8. Forgive Yourself अपने आप को क्षमा करें

           महत्वपूर्ण बात यह है कि जब आप फिसलते हैं तो आपको खुद को माफ कर देना चाहिए। याद रखें, आत्म-अनुशासन एक अभ्यास है। आप हर दिन परिपूर्ण नहीं होंगे। आत्म-अनुशासन मे ये महत्वपूर्ण है की आप हर दिन कोशिश करने के लिए तैयार दिख रहे है। सफलता आसानी से कहा मिलती है। इसलिए अपने आपको क्षमा करो और आगे बढ़ो। 

            8 Simple steps to develop your Self-discipline से हमने सीखा है, हमें छोटे लक्ष्य को निर्धारित करना है और समय के साथ चुनौती के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाना है। जितना अधिक आप अभ्यास करेंगे, आप उतने ही बेहतर बनेंगे। हर पल को अपना सर्वश्रेष्ठ काम करने के लिए आवश्यक होने के रूप में स्वीकार करें। चाहे सफलता मिले या असफलता का सामना हो, बस्स आपको रुकना नहीं [Consistency] है। आत्म-अनुशासन आपको नए अनुभव देता है। 


8 Simple steps to develop your Self-discipline
8 Simple steps to develop your Self-discipline



READ MORE:-



FAQ'S -

आत्म-अनुशासन क्या है ? What is Self-discipline ? 

आत्म-अनुशासन लक्ष्यों को प्राप्त करने और एक सुसंगत जीवन शैली जीने के लिए अपने मन पर आत्म-नियंत्रण का अभ्यास करने का अनुशासन है। 

क्या आत्म अनुशासन सिखाया जा सकता है ? Can self discipline be taught?

आत्म-अनुशासन सिखाना कठिन है। सिखाने के बजाय इसे प्रोत्साहित किया जाता है। ये सिखाया जाना चाहिए कि उन्हें व्यक्तिगत रूप से अपने प्रभाव क्षेत्र के भीतर सभी और हर चीज की देखभाल करनी चाहिए।

क्या सजा की धमकी देकर आत्म-अनुशासन सिखाया जा सकता है ? 

Can self-discipline be taught by threatening punishment?

बिल्कुल नहीं।


8 Simple steps to develop your Self-discipline
8 Simple steps to develop your Self-discipline



QUOTES ABOUT SELF DISCIPLINE

I can’t always control my thoughts but I can choose how I respond to them.”    --David Cuschieri

“With self-discipline most anything is possible.”   --Theodore Roosevelt  
   
“The first and best victory is to conquer self.”  -- Plato
 
“You can never conquer the mountain. You can only conquer yourself.”    –Jim Whittaker
 
“We are what we repeatedly do. Excellence then is not an act, but a habit.”   --Aristotle
  
“If we were supposed to talk more than we listen, we would have two mouths and one ear.” --Mark Twain 

“He that cannot obey, cannot command.”  --Benjamin Franklin 

To read more motivational stories / blog click on

To connect with us on Facebook
Connect with us on Telegram



Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)