7 Benefits of Forgiving Others दूसरों को क्षमा करने के 7 लाभ

          

          ''Forgiveness'' का concept काफी बड़ा है। 5 Ways to Forgive Yourself और The power of Forgiveness के बाद हम आज देखनेवाले है - 7 Benefits of Forgiving Others/दूसरों को क्षमा करने के 7 लाभ लेकिन उसके पहले हम नज़र डालते है, एक सवाल पर जो हम सबको परेशान करता है वो ये - कैसे क्षमा करें? How to Forgive?

          क्षमा करना हमेशा आसान नहीं हो सकता है, लेकिन कुछ सही मानसिकता के साथ यह आसान हो सकता है। सबसे पहले, ध्यान रखें कि जो कुछ हुआ उसके प्रति अपने भावनात्मक लगाव को दूर करने के लिए क्षमा एक ऐसी चीज है जो आप अपने लिए करते हैं। उसके लाभ क्षमा करनेवाले को ज्यादा मिलता है। 7 Benefits of Forgiving Others /दूसरों को क्षमा करने के 7 लाभ मै आपको बताने वाली हु। 


7 Benefits of Forgiving Others


 Not forgiving someone is like drinking poison and expecting the other person to die.

 -Unknown

          यह कल्पना करना कठिन है कि क्षमा के लाभ हैं, जब हम आहत और क्रोधित होते हैं। क्षमा करना और भी कठिन हो जाता है जब कोई क्षमा याचना नहीं होती है या यहाँ तक कि अपराध की स्वीकृती भी नहीं होती। क्षमा करने में कठिनाई अक्सर अपराधी को उपहार के रूप में क्षमा के बारे में हमारा दृष्टिकोण हो सकता है। हालाँकि, यह वास्तव में हमारे लिए एक उपहार है। जब हम क्षमा करना चुनते हैं, तो हम क्षमा के लाभों को प्राप्त करते हैं। यहां आज हम 7 Benefits of Forgiving Others देखेंगे। 

क्या मै माफ करने के लिए तैयार हु ? Am I ready to Forgive?

          सबसे पहले अपने आपको सवाल पूछो, क्या मै माफ करने के लिए तैयार हु ? Am I ready to Forgive? अगर आपको ऐसा लगता है कि आप तुरंत माफ़ नहीं कर सकते, तो कोई बात नहीं। उस जगह तक पहुंचने में कुछ समय लग सकता है। लेकिन दावे के साथ कहती हु, 7 Benefits of Forgiving Others देखने के बाद आप आपका फैसला जरूर बदलेंगे। 


7 Benefits of Forgiving Others

दूसरों को क्षमा करने के 7 लाभ

1. बेहतर रिश्ता बनाने के लिए  To Build a Better Relationship

          एक टूटी हुई दुनिया में क्षमा एक महत्वपूर्ण कौशल है। हम दूसरों को क्षमा करने में जितने बेहतर होते हैं, हमारे रिश्ते उतने ही बेहतर होते जाते हैं। जब आप दूसरों को क्षमा करते हैं तो इससे आपको लोगों से बेहतर प्रेम करने में मदद मिलती है, खासकर अपने करीबी लोगों से। यह जीवन में एक बहुत बड़ा बोनस है, जो हमें माफ़ करने के बाद मिलता है। इसी खास वजह से बेहतर रिश्ते बनाने के लिए क्षमा का बहुत बड़ा लाभ है।  

2. बेहतर स्वास्थ्य तथा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य  Improved Health & Mental Health

         बेहतर स्वास्थ्य तथा बेहतर मानसिक स्वास्थ्य रहने के लिए क्षमा का लाभ है। जब लोग दूसरों को क्षमा करते हैं तो वे कम चिंता और अवसाद का अनुभव कर रहे होते हैं। साथ ही तनाव का स्तर भी कम होता है। दिल के दौरे का कम जोखिम, रक्तचाप में कमी और बेहतर कोलेस्ट्रॉल के स्तर हमें दिखता है। लोग बेहतर नींद और दर्द के स्तर को कम करने का भी अनुभव करते हैं। हमारा स्वास्थ्य जब बेहतर होता है तब हम अपने प्रति अपराध-बोध भी छोड़ देते हैं। हम अब कड़वाहट और गुस्से को अपने दूसरे रिश्तों में जहर नहीं होने देते हैं और उस जगह को प्यार से भर दिया जा सकता है।

3. दूसरों के लिए प्रेरणा बनेंगी  Be An Inspiration to Others

          मैंने समय के अपने उचित हिस्से से अधिक गड़बड़ की है। कई बार ऐसा होता है कि मैं गड़बड़ कर देती हूं। मैं अपना आपा खो देती हूं, मेरे इरादे अच्छे हैं और मैं एक स्थिति में हस्तक्षेप करने की कोशिश करती हूं लेकिन इसे बेहतर बनाने के बजाय, मैं एक भयानक गड़बड़ करती हूं। जब मेरा मतलब नहीं होता तो मैं भावनाओं को आहत करती हूं। मुझे समय-समय पर क्षमा की आवश्यकता है। तो दूसरे को क्षमा करने मे पीछे क्यों ? 

       जब मैं दूसरों को क्षमा करती हु तब वो दुसरो के लिए किसी प्रेरणा / मिसाल से कम थोड़ी ही है। 

4. यह आपको शांति देता है  It Brings You Peace

          जब हम किसी को क्षमा करते हैं, तो ऐसा महसूस हो सकता है कि हम उनके लिए यह कर रहे हैं। उस चोट को पकड़कर जिसे आप जाने नहीं दे सकते, ऐसा महसूस हो सकता है कि आप बदला ले रहे हैं और उन्हें वापस चोट पहुँचा रहे हैं। लेकिन जिस व्यक्ति को आप क्षमा कर रहे हैं, वह कभी नहीं जान पाएगा कि आप अभी भी सोच रहे हैं कि उन्होंने आपके साथ कैसे अन्याय किया। वह व्यक्ति जो सबसे ज्यादा आहत कर रहा है, वह आप हैं। क्षमा के सबसे बड़े लाभों में से एक वह शांति है जो वह आपके हृदय में लाएगी।

5. आपके दिल के घाव को भर देता है  Heals a wound in your heart

          जब रिश्ते आप दिल से निभाते है और वो जब घाव देते है तब बड़ी तकलीफ होती है। कुछ घटनाए हमारे जीवन में निश्चित रूप से निशान छोड़ जाती है। यकीन मानिए, जब आप एक गहरी चोट का अनुभव करते हैं तो क्षमा ही उस घाव को भर देती है।

6. वर्तमान में जीना सिखाता है  Teaches to live in the present

          क्षमा न करना हमारे मन को अतीत पर लगाये रखता है। अतीत में जीना हमें वर्तमान के आनंद से वंचित कर देता है। अब फैसला आपके हाथ मे है, आपको आप बीती मे रहना है या आगे बढ़ना है। मुझे यकीन है, आप वर्तमान मे जीना पसंद करोगे, अतीत मे नहीं। 

7. आगे बढ़ने की स्वतंत्रता देता है  Gives Freedom to Move

          जब आप किसी को क्षमा करते हैं तो आप अपने जीवन का नियंत्रण वापस ले लेते हैं। आप जो कुछ हुआ उसके चोट और परिणामों को स्वीकार करते हैं, लेकिन आप खुद को अनुमति और आगे बढ़ने की स्वतंत्रता भी देते हैं।

7 Benefits of Forgiving Others



           क्षमा करना जटिल नहीं है, लेकिन यह तब कठिन होता है जब हमने गहरी चोट का अनुभव किया हो। मैं आपको क्षमा चुनने के लिए प्रोत्साहित करती हूं। क्षमा के लाभों में शांति, स्वतंत्रता और बेहतर संबंध शामिल हैं। क्षमा करने से शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह हमें वर्तमान मे जीना सिखाता है तथा आगे बढ़ने की स्वतंत्रता भी देता है। 

           क्षमा न करना भी एक भारी बोझ है। यह हमारे साथ रहता है और हमें नीचा दिखाता है, हमारे जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित कर हमें अतीत मे ही रखता है। क्षमा न करने से हमारा स्वास्थ्य बिगड़ता है और कड़वाहट तथा आक्रोश बढ़ता है। क्षमा न करने का अर्थ है  - किसी और से अधिक स्वयं को चोट पहुँचाना।

          अब आप बताइये, आप क्षमा कर के लाभों [7 Benefits of Forgiving Others] को प्राप्त करना चाहते है या क्षमा न करके खुद को चोट पहुंचना चाहते है। 


7 Benefits of Forgiving Others


         अब फिरसे अपने आपको सवाल पूछो Am I ready to Forgive? अगर हा तो क्या आपने किसको माफ़ किया है ? क्षमा करके आपको कौनसा लाभ हुआ है ? कमेंट बॉक्स मे जरूर लिखे। मुझे इंतज़ार रहेगा। 

अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER

Post a Comment

1 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)