The Power of Forgiveness क्षमा की शक्ति

        The Power of Forgiveness  क्षमा की शक्ति


“Forgiveness does not change the past, but it does enlarge the future.”
 — Paul Boese

The Power of Forgiveness

          क्षमा की शक्ति एक विशाल शक्ति है जो जीवन को पूरी तरह से बदल सकती है। यदि आप कभी भी क्षमा प्राप्त करने वाले अंत में रहे हैं, तो आप उस पूर्ण राहत को जानते हैं जो आपको उस उपहार की पेशकश के तुरंत बाद महसूस हुई और आपने स्वीकार कर लिया। यदि आपने कभी किसी ऐसे व्यक्ति को क्षमा किया है जिसने आपको चोट पहुंचाई है, भले ही उन्होंने आपसे क्षमा न मांगी हो, तो सबसे अधिक संभावना है कि आपने उसी मीठी राहत का अनुभव किया है। क्षमा एक शक्तिशाली चीज है और देने की हमारी शक्ति के भीतर सबसे महान उपहारों में से एक है। 

क्षमा क्या है और यह क्यों महत्वपूर्ण है? 

What is forgiveness and why is it important?

        मै F 2 नियम को मानती हु।  [F 2=Forgive and forget]  माफ कर दो और भूल जाओ,यह मदद करता है। क्षमा करने और जाने देने का चुनाव करना घृणा, आक्रोश और क्रोध को थामे रखने से कहीं अधिक कठिन है। जो कुछ हमारे साथ हुआ है, उसके लिए हम न्याय पाना चाहते हैं, और इसका सबसे अच्छा तरीका है कि हम अपने गुस्से को थामे रहें और कभी न भूलें या माफ न करें। हम चाहते हैं कि वे लोग हमारे शेष जीवन के लिए भुगतान करें, और उनके प्रति हमारा गुस्सा और नापसंद यह सुनिश्चित करता है कि वे ऐसा करते हैं - हमारे अपने दिमाग में। बेशक, हम ऐसा करके खुद को नकारात्मकता की स्थिति में रखते हैं और जिन लोगों को हम माफ नहीं करेंगे, वे अपने जीवन के साथ आगे बढ़ते हैं, जबकि हम फंस जाते हैं।

        सरल सत्य यह है कि आप अक्सर ऐसी स्थितियों से मिलने वाले हैं जहाँ क्षमा की आवश्यकता होती है। शायद महीने में एक बार, शायद सप्ताह में एक बार, या शायद दिन में एक बार। आप जो चुनाव करते हैं - क्षमा करना या न करना - आपके जीवन के लिए बहुत कुछ निर्धारित करेगा।

The Power of Forgiveness


क्षमा आपके जीवन को बदल सकती है Forgiveness can change your life

             क्षमा का अर्थ यह नहीं है कि आप अतीत को मिटा दें या जो हुआ उसे भूल जाएं। इसका मतलब यह भी नहीं है कि दूसरा व्यक्ति अपना व्यवहार बदल देगा - आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। इसका मतलब यह है कि आप क्रोध और दर्द को छोड़ रहे हैं, और एक बेहतर जगह पर जा रहे हैं। यदि आप दर्द को थामे हुए हैं, इसे फिर से जी रहे हैं और माफ नहीं कर सकते हैं, तो कुछ चीजें सीखने की हमें जरुरत है। क्षमा करना सीखना ही आपकी सहायता कर सकता है; यह आपको चोट नहीं पहुंचा सकता। Learning to forgive can only help you; it cannot hurt you. 

  • हमें जाने देना सीखना होगा। we have to learn to let go

          हमें क्षमा करने में सक्षम होना चाहिए, ताकि हम आगे बढ़ सकें और खुश रह सकें। जानती हु, यह आसान  नहीं है लेकिन आपको सीखना होगा।

  • जाने देने के लिए प्रतिबद्ध रहे। Commit to letting go

           आप इसे एक सेकंड में नहीं करने जा रहे हैं या शायद एक दिन में भी नहीं। किसी चीज से उबरने में समय लग सकता है। इसलिए बदलने के लिए प्रतिबद्ध रहें, क्योंकि आप पहचानते हैं कि दर्द आपको दर्द दे रहा है।

  • समझें कि आपके पास एक विकल्प है। Realize you have a choice

          आप दूसरों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और कोशिश नहीं करनी चाहिए। लेकिन आप न केवल अपने कार्यों, बल्कि अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं। आप चोट को दूर करना बंद कर सकते हैं, और आगे बढ़ना चुन सकते हैं। आपके पास यह शक्ति है। 

  •  क्षमा करने से आपको सबसे अधिक लाभ होता है। Realize that forgiveness benefits you most of all

            हो सकता है कि दूसरा व्यक्ति आपकी क्षमा के बारे में कभी न जान पाए। लेकिन क्षमा करना और जाने  देना आपके शरीर और आपकी आत्मा पर भार को हल्का कर सकता है। क्रोध और आक्रोश को दूर करना, अफवाह और प्रतिशोध की कल्पनाओं को रोकना आपके जीवन में आशा और करुणा और भरपूर आनंद के लिए जगह बना सकता है।

One of the best ways is to practice forgiveness is with the REACH method. REACH stands for Recall, Emphasize, Altruistic gift, Commit, and Hold.


READ MORE-


               वह कार्य जिसने आपको ठेस पहुँचाई, वह हमेशा आपके साथ हो सकता है। लेकिन क्षमा आप पर अपनी पकड़ कम कर सकती है और आपको उस व्यक्ति के नियंत्रण से मुक्त करने में मदद कर सकती है जिसने आपको नुकसान पहुँचाया है। क्षमा उस व्यक्ति के लिए समझ, सहानुभूति और करुणा की भावनाओं को भी जन्म दे सकती है जिसने आपको चोट पहुंचाई है। अंत मे इतना ही कहूँगी, क्षमा का अर्थ यह नहीं है कि आप को हुए नुकसान को भूल जाना या क्षमा करना या नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति के साथ समझौता करना। क्षमा एक प्रकार की शांति लाती है जो आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करती है। 

The Power of Forgiveness


“The more you know yourself, the more you forgive yourself.” — Confucius

           खुशी जीवन से संतुष्ट होने की स्थिति से आती है। जब आप इस बारे में ठीक महसूस करते हैं कि क्या हुआ है, आप क्या कर रहे हैं और आप कहां जा रहे हैं, तो आप अपने आप अधिक खुशी महसूस करते हैं। क्षमा आपको जीवन में असंतोष को दूर करने और शांति और तृप्ति की भावना को अपनाने की अनुमति देती है, इसलिए यदि आप खुश रहना चाहते हैं तो एक मिनट भी प्रतीक्षा न करें और आज ही क्षमा का अभ्यास शुरू करें। आपकी राय भी कमेंट बॉक्स मे ज़रूर लिखे। क्या क्षमा आपके जीवन को बदल सकती है ? 


Post a Comment

0 Comments