5 Signs of Toxic People and How to Deal with Them? In Hindi विषाक्त लोगों के 5 लक्षण और उनसे कैसे निपटें?

5 Signs of Toxic People and How to Deal with Them


Do you have Toxic People in your life?

              सच कहु तो जहरीले लोगों से मुकाबला करना मेरी विशेषता कभी नहीं रही। मैंने ये जानने के लिए अपने जीवन मे काफी विषाक्तता का सामना किया है की संबंधो को कब काटना अच्छा है। क्योंकि मै तब How To Deal with Toxic People नहीं जानती थी। लेकिन वस्तुस्थिती को आप अनदेखा नहीं कर सकते। हम सभी के जीवन मे जहरीले लोग होते है जिन्हे कभी टाला नहीं जा सकता। एक समय ऐसा आ ही जाता है जब आप Toxic People को बर्दाश्त नहीं कर सकते। Deal with Toxic People ये जीवन की सबसे बड़ी चुनौतियों मे से एक है। घबराइए नहीं। इस पोस्ट मे, मै आपको बतानेवाली हु,  5 Signs of a Toxic People and How to Deal with Them? लेकिन उससे पहले हम  What Is a Toxic Person? संक्षिप्त  मे देखेंगे। 

What Is a Toxic Person? एक विषाक्त व्यक्ति क्या है?

          यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो कठिन है और आपके जीवन में बहुत संघर्ष का कारण बनता है, तो हो सकता है कि आप एक जहरीले व्यक्ति के साथ व्यवहार कर रहे हों। ये लोग आपके और दूसरों के लिए बहुत तनाव और अप्रियता पैदा कर सकते हैं।

          एक जहरीला व्यक्ति वह होता है जिसका व्यवहार आपके जीवन में नकारात्मकता और परेशान करता है। कई बार, जो लोग जहरीले होते हैं वे अपने स्वयं के तनाव और आघात से निपटते हैं। 

5 Signs of a Toxic People जहरीले व्यक्ति के लक्षण

          जैसे संकेत हैं कि आप एक जहरीले व्यक्ति के आसपास हैं क्योंकि वह व्यक्ति आपको कैसा महसूस कराता है, वैसे ही उस व्यक्ति में भी ऐसे लक्षण दिखाई देते हैं जो उसकी विषाक्तता को उजागर करते हैं। चलो आगे हम  Signs of a Toxic Person देखते है।

1. Inconsistency of behavior  व्यवहार की असंगति

          इंसान होने का एक हिस्सा उतार-चढ़ाव, अच्छा समय और बुरा है। लेकिन एक जहरीला व्यक्ति लगभग कभी सुसंगत नहीं होता है। उनका व्यवहार अनियमित है। वे अपनी प्रतिबद्धताओं या वादों पर अमल नहीं करते हैं। आप कभी नहीं जानते कि वे आगे क्या करने जा रहे हैं। जब आप किसी के लिए वहां रहने की कोशिश कर रहे हों तो ऐसी असंगति बहुत कठिन होती है।

2. They Always Need Your Attention   उन्हें हमेशा आपका ध्यान चाहिए

          क्या आपने देखा है कि उस व्यक्ति को हमेशा आपसे कुछ चाहिए होता है? चाहे वह लगातार फोन कॉल हो, टेक्स्ट मैसेज हो, उन्हें हमेशा भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होती है। और वे शायद बदले में आपका समर्थन नहीं कर रहे हैं। वे आपके पास जो कुछ भी है वह बिना ज्यादा वापस दिए ले लेते हैं। उनके पास स्वार्थ का एक ऊंचा स्तर है, प्रतिज्ञान प्राप्त करने के लिए अपनी महानता दिखाने की आवश्यकता है। यह Narcissistic व्यक्तित्व विकार से जुड़ा हो सकता है।

3. There Is Always Drama  हमेशा ड्रामा होता है

          क्या आपने कभी नोटिस किया है कि नाटक कुछ लोगों का अनुसरण कैसे करता है? यह शायद संयोग नहीं है। जहरीले लोग नाटकीय परिस्थितियों में पनपते हैं। वे भावनाओं को भड़काते हैं और संघर्ष पैदा करते हैं। लोग अक्सर जहरीले होते हैं क्योंकि उन्हें रिश्तों में स्थिर और स्वस्थ रहने में कोई दिलचस्पी नहीं होती है। वो दिखावा करना बहोत खूब जानते है। 

4. They Manipulate Others वे दूसरों के साथ छेड़छाड़ करते हैं

          क्या आप इसका फायदा उठाते हुए महसूस करते हैं? क्या आपके साथ कोई हेरा फेरी हुई है ? जहरीले लोग अपने आस-पास के लोगों को जो चाहते हैं उसे पाने के लिए हेरफेर करना पसंद करते हैं। इसका मतलब है झूठ बोलना, सच को झुकाना, बढ़ा-चढ़ाकर पेश करना, या जानकारी को छोड़ देना ताकि आप एक निश्चित कार्रवाई करें या उनके बारे में एक निश्चित राय रखें। वे जो कुछ भी करेंगे वो लोगों को चोट पहुंचाने के लिए करेंगे। वे जो चाहते हैं उसके लिए वे दूसरों के साथ छेड़छाड़ करते हैं। 

5. They Don’t Respect Your Boundaries   वे आपकी सीमाओं का सम्मान नहीं करते हैं

          एक जहरीले व्यक्ति का एक और संकेत कोई सीमा नहीं है। यदि आप अपनी आवश्यकताओं के बारे में किसी के साथ बार-बार स्पष्ट होते हैं, और वे आपकी मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपका अनादर करने के लिए, वे विषाक्त हैं एवं तत्पर है।


5 Signs of Toxic People and How to Deal with Them


How to Deal with Toxic people जहरीले लोगों से कैसे निपटें

          दलाई लामा के जहरीले लोगों के बारे में एक उद्धरण दिमाग में आता है, "नकारात्मक लोगों को जाने दो। वे केवल दूसरों पर शिकायतों, समस्याओं, विनाशकारी कहानियों, भय और निर्णय को साझा करने के लिए दिखाई देते हैं। अगर कोई अपना सारा कचरा फेंकने के लिए एक बिन ढूंढ रहा है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके दिमाग में नहीं है।" 

          अब जब आप एक जहरीले व्यक्ति के लक्षण जानते हैं, जिस तरह से आप महसूस करते हैं और वे कैसे कार्य करते हैं, तो आप अभी भी नहीं जानते कि इसके बारे में क्या करना है। चलो आगे इनको निपटने के तरीके देखते है।

  • Focus on the positive  सकारात्मक पर ध्यान दें

          मुझे पता है कि यह कितना क्लिच/अजीब लगता है। लेकिन मैं यह भी जानती हूं कि यदि आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि जहरीले लोग कितने क्रोधी हो सकते हैं, या वे जो समस्याएं पैदा करते हैं, तो यह आपको बकवास करने पर जोर देगा। जब आप नकारात्मक पर ध्यान देना शुरू करते हैं, तो अपने आप को पकड़ने की पूरी कोशिश करें, और सचेत रूप से अपने विचारों को समाधान या अधिक सकारात्मक स्थितियों में बदलने का प्रयास करें। जैसे काँटों मे गुलाब। जहरीले लोग आपकी मानसिक ऊर्जा के लायक नहीं हैं।


  • Focus on solutions, not problems  समाधान पर ध्यान दें, समस्याओं पर नहीं

          जहरीले लोग अक्सर सबसे पहले दोष देते हैं जब कुछ गलत हो जाता है। वे गलत को सही करने के लिए कोई भी प्रयास करने से खुद को मुक्त करने के लिए ऐसा करते हैं। चीजों से नफरत करना और लोगों को दोष देना बहुत आसान है, लेकिन इसे बदलना बहुत कठिन है। इसलिए समाधान पर ध्यान दें, समस्याओं पर नहीं।

  • They will tell them when they are at fault  जब वे गलती करेंगे तो वे उन्हें बताएंगे

          विषाक्त लोग खुद को दोष से मुक्त करने के लिए लगभग कुछ भी करेंगे। यहां तक ​​​​कि अगर वे स्पष्ट रूप से गलती पर हैं, तो वे किसी और ने जो कुछ किया है उसे लाकर अपने कार्यों को सही ठहराएंगे। जहरीले लोगों को चतुराई से संभालने का मतलब है कि उन्हें बताना कि उनकी गलती है, और उनके बहाने स्वीकार करने से इनकार करना। ऐसा करना मुश्किल हो सकता है जब वे टालमटोल कर रहे हों, लेकिन अंततः यह उन्हें बढ़ने में मदद करेगा।

  • Set limits with toxic people  जहरीले लोगों के साथ सीमा निर्धारित करें

          जहरीले लोग सीमाओं के साथ अच्छा नहीं करते हैं। उनमें दूसरों के साथ-साथ स्थितियों को भी नियंत्रित करने की प्रवृत्ति होती है। उनके लिए सीमाएँ  निर्धारित करने की कोशिश करने से आप कहीं नहीं पहुँचेंगे; वे इसे एक व्यक्तिगत चुनौती के रूप में देखते हैं। लेकिन आप उन चीजों पर सीमा निर्धारित कर सकते हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। जहरीले लोगों के साथ बहुत अधिक समय बिताने का प्रयास न करें। बातचीत को संक्षिप्त और विषयों को हल्का रखें। ध्यान रखें कि जहरीले लोग आपकी हर बात सुन रहे? या वे खुद को बेहतर दिखाने के लिए आपके साथ घूमने का नाटक कर रहे हैं।

  • Recognize and distance yourself from their behavior उनके व्यवहार को पहचानें और उनसे दूरी बनाएं।

        इससे ऊपर उठना आसान नहीं है जब कुछ लोग आपको नीचे खींचकर मैदान में उतारने की ठान लेते हैं। लेकिन यह पहचानना कि लोग विषाक्त हैं, उनके शब्दों और कार्यों से खुद को असंवेदनशील बनाने की दिशा में पहला कदम होना चाहिए। अपने आप से पूछें, "क्या मैं इस व्यक्ति की राय को महत्व देता हूँ?" और "क्या उनके दिल में मेरी सबसे अच्छी रुचि है?" अगर उन दोनों सवालों का जवाब नहीं है, तो वे क्या कहते हैं या क्या करते हैं, इस बारे में ज्यादा चिंता न करें।

  • Block them on social media उन्हें सोशल मीडिया पर ब्लॉक कर दें

          कुछ विषाक्त संबंधों के लिए सभी प्रकार के संपर्क को रोकने की आवश्यकता होती है। सोशल मीडिया किसी को धमकाने या डराने का एक आसान तरीका है, और आप उसे अपने जीवन में बने रहने का कोई मौका नहीं देना चाहते। अपनी सीमाओं से चिपके रहें और यदि आवश्यक हो तो संचार की सभी लाइनों को बंद करें।

  • Cut Them Out of Your Life   उन्हें अपने जीवन से निकाल दो

          यदि उपरोक्त रणनीतियाँ काम नहीं करती हैं और इससे भी अधिक दर्द, दुर्व्यवहार या बेईमानी होती है, तो समय आ गया है कि जहरीले व्यक्ति को जाने दिया जाए। जहरीले लोगों से निपटना आसान नहीं है, और ये मुकाबला करने के तरीके रातोंरात विकसित नहीं होते हैं। कभी-कभी करने के लिए कुछ नहीं होता है लेकिन आप  अपने लिए खड़े हो सकते है। सच कहु तो ऐसा करने से बहोत अच्छा लगता है और हम अपना समय अच्छे कामों के लिए लगा देते है और जीवन मे आगे बढ़ते है।  


5 Signs of Toxic People and How to Deal with Them



         
          आप अपने जीवन में अद्भुत, सहायक और प्यार करने वाले लोगों के लायक हैं। वास्तव में, जीवन उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए बहुत छोटा है जो आपको अपना सर्वश्रेष्ठ स्वयं बनने में मदद नहीं करते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप इस लेख का इस्तेमाल जहरीले लोगों के खिलाफ अपने टीकाकरण के रूप में करेंगे!




अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER


Post a Comment

2 Comments

  1. Nicely described..!

    Really I have applied the same in my life after such bitter experience with close relatives too..

    Experiencing the all while reading blog.. satisfied with suggestions .

    ReplyDelete
  2. Good way to through out toxic people out in life.

    ReplyDelete
Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)