गीता फोगाट का जीवन परिचय Geeta Phogat Biography in Hindi

गीता फोगाट का जीवन परिचय Geeta Phogat Biography in Hindi
PC-Google

 गीता फोगाट का जीवन परिचय

          दंगल गर्ल गीता कुमारी फोगाट एक भारतीय फ्रीस्टाइल पहलवान हैं जिन्होंने 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीता था। गीता ओलंपिक ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए क्वालीफाई करनेवाली पहली भारतीय महिला पहलवान भी हैं।

        दंगल गर्ल गीता फोगाट का जन्म 15 दिसंबर 1988 को हरियाणा के चरखी दादरी जिले के बलाली गांव में हुआ था। उनके पिता महावीर सिंह फोगाट जो खुद एक पूर्व पहलवान और द्रोणाचार्य पुरस्कार प्राप्तकर्ता है और माता का नाम शोभा कौर है। गीता फोगाट अपने चार बहनो में सबसे बडी है। 

गीता फोगाट का जीवन परिचय Geeta Phogat Biography in Hindi
    PC-Google

 ''छोरियां छोरों से कम हैं के''

          गीता फोगाट की कहानी संघर्ष और प्रेरणा की जबरदस्‍त मिसाल है। बचपन में गीता फोगाट ने कभी पहलवान बनने का सपना नहीं देखा था। लेकिन उनके पिता की इच्‍छा थी कि परिवार में अगर लडका हुआ तो उसे पहलवान बनाना है। मगर बेटे के चाह में चार बेटीयाँ पैदा हुई। चार बेटीयां पैदा होकर भी महावीर फोगाट ने पहलवान बनाने का सपना तोडा नहीं और वह अपने बेटियां गीता और बबीता को ही पहलवान बनाने लगे ।

          जब महावीर फोगाट ने अपनी बेटियों को पहलवान बनाने का फैसला किया तब उन्‍हें समाज का विरोध काफी झेलना पडा। हर जगह उनकी आलोचना होने लगी। लेकिन उन्‍होंने अपनी आलोचना की परवाह न करते हुए गीता को कुश्‍ती के दांव पेच सीखाने लगे। गीता फोगाट का बचपन बहुत संघर्ष भरा रहा लेकिन कहते हैं ना, ''अगर इरादें मजबूत हो और हौसले बुलंद हो तो दुनियां की कोई भी ताकत आप को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती।''

          गाँव के दंगल से आगे बढ़ते हुए गीता ने जिला और राज्य स्तर तक कुश्ती में सभी को पछाड़ा और नेशनल व इंटरनेशनल मुकाबलों के लिए खुद को तैयार करने लगीं। गीता कहती है कि -“उन्होंने हमेशा मुझे इस बात का एहसास कराया कि मैं लड़कों से कम नहीं हूँ। गांव वालों को बेटियों का पहलवानी करना कत्तई पसंद नहीं था। लेकिन पापा ने कभी उनकी परवाह नहीं की।”


गीता फोगाट का जीवन परिचय Geeta Phogat Biography in Hindi
PC-Google

         महावीर सिंह फोगाट की अस्‍सली प्रेरणा कर्णम मल्‍लेश्‍वरी है। जो ओलंपिक में पदक जीतनेवाली पहली भारतीय महिला है। जब कर्णम मल्‍लेश्‍वरी पदक जीत सकती है तो मेरी बेटियां भी मेडल जीत सकती है । इसी सोच से आगे का पहलवानी का सफर शुरू हुआ। परिणाम हम सब के सामने है। दुनिया का अगर मुँह बंद करना हो तो एक बात जरूर याद रखियेगा, सबको परिणाम दिखाईए, कोशिशे नहीं। 


गीता फोगाट के अवार्ड्स और उपलब्धियाँ -

गीता फोगाट ओलंपिक के लिए अहर्ता { Qualified} प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं।

साल 2009 में गीता फोगाट के करियर की शुरूवात कॉमनवेल्‍थ चैंपियनशिप से हुई है। पंजाब में हुई इस प्रतियागिता में इन्‍होंने गोल्‍ड मेडल जीता

> वर्ष 2010 में राष्‍ट्रमंडल खेल दिल्‍ली में आयोजित हुए थे। इस खेलो में गीता फोगाट ने 55 किलो ग्राम भार वर्ग में स्‍वर्ण पदक जीता था। इस प्रतियोगिता में इन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाडी को हराया था।

> साल 2011 में राष्‍ट्रमंडल कुश्‍ती चैंपियनशिप लंदन के मेलबर्न में हुई थी। इसमें गीता फोगाट ने 5 किग्रा. वर्गश्रेणी में खेलते हुए स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया था।

> साल 2012 में फिला एशियन ओलंपिक क्‍वालिफिकेशन टूर्नामेंट में 55 किग्रा. वर्ग श्रेणी में इन्‍होंने स्‍वर्ण पदक जीता।

> वर्ष 2012 में गुमी में आयोजित एशियन चैंपियनशिप प्रतियोगिता में 56 किग्रा. वर्ग श्रेणी में खेलकर ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।

> 2012 में ही इन्‍होंने विश्‍व कुश्‍ती चैंपियनशिप में 56 किग्रा. वर्ग श्रेणी में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।  

> साल 2013 में गीता फोगाट ने राष्‍ट्रमंडल पहलवानी चैंपियनशिप खेलो में सिल्‍वर पदक अपने नाम किया था । यह प्रतियोगिता जोहान्‍सबर्ग में आयोजित हुई थी। इस प्रतियोगिता में इन्‍होंने 59 किलोग्राम भार वर्ग कैटेगरी में भाग लिया था।

> साल 2015 में दोहा में एशियन चैंपियनशिप प्रतियोगिता आयोजित हुई थी । इस प्रतियोगिता में 58 किलोग्राम वर्ग श्रेणी में खेलकर गीता फोगाट ने ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था।


गीता फोगाट के बारे मे कुछ रोचक तथ्य -

> एक बच्‍चे की माँ बनने के बाद दुबारा कुश्‍ती के अखाडे में उतरने के लिए तैयार है।

> गीता ने अपने पिता महावीर सिंह फोगाट से प्रशिक्षण लिया था और इसके अलावा गीता फोगाट ने नेपाल के नेताजी सुभाष राष्‍ट्रीय खेल संस्‍थान पटीयाला मे मुख्‍य कोच ओपी के मार्गदर्शन में कठोर प्रशिक्षण लिया था।

> व‍ह एक रूढिवादी हरियाणवी परिवार में पली-बढी हुई। जहा पुरुष प्रधान संस्कृती है। 

> दंगल फिल्‍म रिलीज होने के बाद गीता फोगाट और बबीता फोगाट ये दोनो बहने ‘दंगल गर्ल’ के नाम से मशहूर हुई है।

> अक्टूबर 2016 में उन्हें हरियाणा में पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के रूप में नियुक्त किया गया था।

> जनवरी 2017 में, वह द कपिल शर्मा शो में भी दिखाइ दी। 

> गीता फोगाट कहती है, जब भी मै प्रतियोगिता में उतरती हूँ मै अपनी उँगलियों को क्रॉस कर लेती हूँ, जब तक मै अपनी प्रस्तुति अच्छे से न दे दूँ। 


गीता फोगाट का जीवन परिचय Geeta Phogat Biography in Hindi
PC-Google

           जब हम बहनें 10-12 साल की थी तभी हमारे पिताने इस खेल की हमे ट्रेनिंग देना शुरू कर दी थी जिस वजह से हम बहनें अपने बचपन को नहीं जी पाई, लेकिन हम अपनी ट्रेनिग से खुश भी थे बाद में ये हमारा उदेश्य बन गया था।     

गीता फोगाट पे बनी बायोपिक -

          26 दिसंबर 2016 में प्रदर्शित हिंदी फिल्‍म ‘दंगल’ गीता फोगाट पे बनी हुई है। जिसमें गीता का किरदार फातिमा सना शेख और छोटी उम्र का किरदार जायरा वसीम ने निभाया है। इस फिल्‍म में इन्‍हें पिता प्रशिक्षक महावीर सिंह फोगाट का किरदार अभिनेता अमिर खान ने निभाया है और माँ शोभा कौर का किरदार बहोत ही सादगी से साक्षी तंवर ने निभाया है। 


PC-Google


          दंगल मूवी में महावीर सिंह फोगाट का एक डायलॉग है, “सिल्वर जीतेगी तो आज नहीं तो कल लोग तन्ने भूल जावेंगे,अगर गोल्ड जीती तो मिसाल बन जावेगी। और मिसाले दी जाती है बेटा भूली नहीं जाती।“ सचमुच गीता ने गोल्ड जीतकर एक मिसाल कायम कर दी। आज पूरे देश को अपनी इस बेटी पर गर्व है।

          दंगल फ़िल्म में उनके कोच पी आर सोंधी की कड़ी ट्रेनिग के बारे में जो दिखाया गया है, उस पर उनके कोच ने असहमति जताई थी। उन्होंने कहा की ये सच हो सकता है कि लडकियां दोहरी ट्रेनिंग से खुश नहीं थी, जिसको गीता ने भी बताया की यह पूरी तरह सच नहीं है। उन्होंने कहा की सोंधी सर हमारे अच्छे कोच रहे है।  

शादी और बच्चे -

          20 नवंबर 2016 को गीता फोगाट ने पवन कुमार से शादी की थी, जो एक पहलवान हैं। पवन कुमार गीता से पांच साल छोटे हैं। उनका एक बेटा भी है जिसका जन्म दिसंबर 2019 में हुआ था।


गीता फोगाट का जीवन परिचय Geeta Phogat Biography in Hindi
PC-Google


FAQ'S-


प्रश्न - गीता फोगाट का जन्म कब और कहां हुआ था?

> गीता फोगाट का जन्म 15 दिसंबर 1988 को बलाली, हरियाणा में हुआ था।


प्रश्न - गीता फोगाट कौन सा खेल खेलती हैं?

> कुश्ती (Wrestling)


प्रश्न - गीता फोगाट के पति का नाम क्या है?

> पवन कुमार (पहलवान)


प्रश्न - गीता फोगाट के पिता का नाम क्या है?

> महावीर सिंह फोगाट (पहलवान)


अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER

Post a Comment

0 Comments