RIP Singer KK - Some Voices Never Die


RIP Singer KK - Some Voices Never Die

PC-Google


           कहते हैं जिंदगी का कोई भरोसा नहीं होता और इसे हमेशा जिंदादिली से जीना चाहिए। हममे से कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने काम के आगे कुछ नहीं दिखता और कुछ ऐसे होते हैं जो अपनी सबसे पसंदीदा चीज़ को ही अपना काम और धर्म मान लेते हैं और उन्हीं में से एक थे सिंगर केके। 


के के का जन्म एवं जीवन परिचय -


          के के उर्फ़ कृष्णकुमार कुन्नाथ एक भारतीय गायक हैं, जिन्होंने हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, बंगाली और गुजराती फिल्मों में गाया है। 

          कृष्णकुमार कुन्नाथ या के के का जन्म 23 अगस्त 1968 को दिल्ली, भारत हुआ था। वह एक मलयाली परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनके पिता का नाम सीएस नायर और माता का नाम कुन्नाथ कनकवल्ली है। कुछ वर्षों के बाद, 1994 में, अपना करियर बनाने वह मुंबई चले आए। 


सिंगर केके का सफर-


          एक साधारण मलयाली परिवार में पैदा हुए केके ने दिल्ली से अपनी पढ़ाई पूरी की थी और अपने करियर के शुरुवात की। 

          कृष्णकुमार कुन्नथ उर्फ केके ने शुरुआती दौर में थोड़ा स्ट्रगल किया। उन्होंने टीवी एड्स के लिए जिंगल गाए, 90's के हिट टीवी शोज जैसे 'जस्ट मोहब्बत, शाकालाका बूमबूम, हिपहिप हुर्रे' के लिए गाने गाए। इसके बाद ए आर रहमान ने उन्हें प्लेबैक सिंगिंग के रास्ते पर उतारा। फिल्म 'हम दिल दे चुके सनम' में उनका गाना 'तड़प तड़प के इस दिल से' इतना हिट हुआ था कि वो आज भी अल्टिमेट ब्रेकअप सॉन्ग माना जाता है। 

         उन्हें असली शोहरत मिली 1999 में आए उनके पॉप एल्बम से जिसका गाना 'यारों दोस्ती' बहुत ही फेमस हुआ था। ये गाना था दोस्ती को लेकर जो उस दौर के युवाओं की पहचान बन गया था।

           अगर आप गानों की बात करे तो केके के काफी गाने दिल के करीब है जैसे की ज़िन्दगी दो पल की, तू ही मेरी शब् है, आँखों मे तेरी, दिल क्यों ये मेरा शोर, खुदा जाने, तुझे सोचता हु, इंडियावाले, एक नज़र मे भी, कोई कहे कहता रहे, दस बहाने, सच कह रहा है... 

          केके का म्यूजिक किशोर कुमार और आरडी बर्मन के गानों से प्रेरित था और वो शुरुआत से ही इसी कड़ी में अपना करियर बनाना चाहते थे। 


शादी और परिवार -


           केके ने 1991 में ही अपनी गर्लफ्रेंड ज्योति कृष्णा से शादी कर ली थी। केके और ज्योति काफी सालों से एक दूसरे को जानते थे और एक दूसरे को लंबे समय से डेट कर रहे थे। ज्योति के रूप में उन्हें एक दोस्त मिला जिसके साथ उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी बिताने का फैसला लिया। केके और ज्योति के दो बच्चे हैं बेटा नकुल कुन्नथ और बेटी तमारा कुन्नथ।  


केके के बारे में रोचक बातें -


> वह एक संगीत पृष्ठभूमि वाले परिवार से ताल्लुक रखते थे क्योंकि उनके पिता संगीत के बहुत शौकीन थे, उनकी माँ ने संगीत का प्रदर्शन किया और उनकी नानी एक संगीत शिक्षिका थीं।

> संगीत में उनकी रुचि स्कूल के दिनों से ही शुरू हो गई थी। वह अपनी मां के मलयाली गाने सुनते थे, जिसे उनके पिता एक छोटे से टेप रिकॉर्डर में रिकॉर्ड करते थे।

> के के ने कभी भी संगीत में कोई औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त नहीं किया।

> के के की प्रतिभा को देखकर उनके शिक्षक ने उनके पिता को उन्हें एक संगीत विद्यालय में भेजने का सुझाव दिया। उन्होंने वहां जाकर केवल दो दिनों में एक हल्का शास्त्रीय गीत सीखा लेकिन उन्होंने संगीत सीखने में कभी दिलचस्पी नहीं दिखाई, इसलिए उनके पिता ने उन्हें वहां भेजना बंद कर दिया।

> बॉलीवुड के महान गायक किशोर कुमार ने कभी संगीत नहीं सीखा, इस तथ्य ने उन्हें संगीत न सीखने का एक बड़ा कारण दिया।

> अपने स्कूल के दिनों में वह अपने पसंदीदा गाने सुनते थे और साथ में गुनगुनाते थे, उनके पसंदीदा गीतों में से एक शोले (1975) का ‘महबूबा’ था।

> स्कूल में अपना पहला स्टेज परफॉर्मेंस दिया था। उन्होंने फिल्म “राजा रानी (1973)” से ‘जब अंधा होता है’ गाया। इस प्रदर्शन के बाद उन्होंने संगीत को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया।

> अपना पहला जिंगल गाने के बाद, संगीत निर्देशक रंजीत बरोट ने उनसे गायन के लिए उनकी दर के बारे में पूछा। वह इंडस्ट्री से पूरी तरह अनजान थे और जवाब देने में बेहद शर्माते थे। रंजीत ने फिर उसे पांच उंगलियां दिखाईं, जिससे के के को लगा कि उसे रुपये का भुगतान किया जाएगा। जब उसे अपनी 5000 रूपये तनख्वाह मिली, तो आखिर में वह यह देखकर चकित रह गया कि यह राशि वास्तव में 5000 रु है।

> वह लेस्ले लुईस को अपना गुरु मानते हैं, जिन्होंने उन्हें अपना पहला जिंगल गाने का मौका दिया था।

> के के ने एक बार खुलासा किया था कि उन्हें आमिर खान की आवाज बनना पसंद है और वह उनके लिए गाना याद करते हैं।

> तड़प तड़प {1999} गाने के बाद के के को ढेर सारे ऑफर्स मिले। इन ऑफर्स को लेकर उन्होंने ने 3,500 से ज्यादा जिंगल गाए और काफी सारे गाने भी गाए।

> वह साल 2005 में सोनी टीवी के रियलिटी टैलेंट शो ‘फेम गुरुकुल’ में जज के रूप में भी दिखाई दिए।

> फिल्म “तारे ज़मीन पर (2007)” का गाना ‘माँ’ शुरू में के के द्वारा रिकॉर्ड किया गया था। उन्होंने गाना रिकॉर्ड किया और छुट्टी मनाने के लिए बाहर गए। बाद में उन्हें बताया गया कि गाने के साथ कुछ बदलाव किए गए हैं और उन्हें इसे फिर से रिकॉर्ड करने की जरूरत है। के के ने जवाब दिया कि वह ऐसा नहीं कर पाएंगे और इसलिए गीत शंकर महादेवन के पास गया।

> 2013 में, के के ने एक अंतरराष्ट्रीय एल्बम “राइज़ अप (कलर्स ऑफ़ पीस)” के लिए रीट के साथ “रोज़ ऑफ़ माई हार्ट” गीत गाया, जो तुर्की कवि फेतुल्लाह गुलेन द्वारा रचित गीत थे। एल्बम में 12 देशों के विभिन्न कलाकारों द्वारा गाए गए गाने थे।

> उन्होंने पाकिस्तानी टीवी शो “द घोस्ट” के लिए “तन्हा चला” नामक एक गीत गाया, जो 2008 में हम टीवी पर प्रसारित हुआ था।

> के के ने “बजरंगी भाईजान (2015)” का गाना “तू जो मिला” रिकॉर्ड किया जब वह सिडनी में छुट्टी पर थे। उन्होंने उसी स्टूडियो ‘स्टूडियोज 301’ में गाना रिकॉर्ड किया, जहां एल्टन जॉन, मैडोना, बिली जोएल और कोल्डप्ले जैसे दिग्गज गायकों ने अपने गाने रिकॉर्ड किए हैं।

> उनके बेटे नकुल ने उनके साथ फिल्म “हमसफर (2008)” के गाने “मस्ती” के लिए आवाज दी थी।


केके अब नहीं रहे- 


          केके उन लोगों में से एक थे जिन्होंनें अपनी पूरी जिंदगी सिर्फ गीतों और सुरों के बीच बिताई और आखिरी सांस भी कोलकाता के एक कॉन्सर्ट को पूरा करने के बाद ली जहां वो जिंदादिली से गाए। सिंगर केके का सफर कई पड़ावों से होकर गुजरा और अपने हर पड़ाव में उन्होंने कुछ नया किया। 

          तीन दशकों से अधिक समय तक संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध करने वाले प्रसिद्ध बॉलीवुड गायक के के (कृष्णकुमार कुनाथ) नहीं रहे। 53 वर्षीय गायक का लाइव प्रदर्शन के बाद कोलकाता में निधन हो गया।

        कॉन्सर्ट के बीच उनकी तबियत खराब हुई और वो अपने होटल चले गए। वहां होटल की सीढ़ियों से वो गिर गए और अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। अभी उनकी मौत की असली वजह का खुलासा नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि ये कार्डिएक अरेस्ट के कारण हुई है। 

          केके {1968- 2022} भले ही इस दुनिया का छोड़कर चले गए हो, लेकिन वह अपनी खूबसूरत आवाज से लोगों के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे। 


अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER

Post a Comment

0 Comments