Sushmita Sen - First Indian Miss Universe पहली भारतीय महिला ''ब्रह्मांड सुंदरी'' सुष्मिता सेन का जीवन परिचय


Sushmita Sen - First Indian Miss Universe  पहली भारतीय महिला ''ब्रह्मांड सुंदरी'' सुष्मिता सेन का जीवन परिचय

 पहली भारतीय महिला ''ब्रह्मांड सुंदरी'' सुष्मिता सेन 

का जीवन परिचय -

       सुष्मिता सेन एक भारतीय अभिनेत्री, मॉडल और मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता की विजेता हैं। सुष्‍मिता सेन 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला हैं। 21 मई 1994 को सुष्मिता सेन ने ''ब्रह्मांड सुंदरी'' ख‍िताब को अपने नाम किया था। मिस यूनिवर्स का विश्व खिताब जीतकर सुष्मिता सेन ने अपना नाम पूरे विश्व में रोशन कर दिया था। उन्हें पहले 18 साल की उम्र में फेमिना मिस इंडिया 1994 का ताज पहनाया गया था। तब से उन्होंने मुख्य रूप से हिंदी फिल्मों में काम किया है। सुष्मिता सेन अब एक ऐसी एक्ट्रेस के रूप में जानी जाती हैं जो जगत की सौम्य और सहज है, जो अपने मन की बात कहती है। 'बोल्ड एंड ब्यूटीफुल' जैसे शब्द के लिए सुष्मिता का नाम एकदम परफेक्ट है। 

          सुष्मिता को मिस यून‍िवर्स का ताज जीते भले ही 25 साल से ज्यादा समय बीत गया हैं लेकिन आज भी उस एक सवाल की चर्चा जरूर होती है। ज‍िसका जवाब देकर सुष्मिता ने ख‍िताब अपने नाम किया था। द‍िलचस्प बात ये है कि मिस इंड‍िया की प्रत‍ियोग‍िता में सुष्मिता का मुकाबला ऐश्वर्या राय के साथ था। दोनों से ये सवाल किया गया था की किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो क्या होती? 

ऐश्वर्या राय बच्चन का जवाब था 'अपने जन्म का समय, जबकि सुष्मिता सेन ने कहा था, 'इंदिरा गांधी की मृत्यु।  

Sushmita Sen - First Indian Miss Universe  पहली भारतीय महिला ''ब्रह्मांड सुंदरी'' सुष्मिता सेन का जीवन परिचय
PC-Google


सुष्मिता सेन का प्रारंभिक जीवन -

           सुष्मिता सेन का जन्म 19 नवंबर 1975 को  हैदराबाद में एक बंगाली बैद्य परिवार में भारतीय वायु सेना के पूर्व विंग कमांडर शुबीर सेन और एक ज्वैलरी डिजाइनर शुभ्रा सेन के घर हुआ था। सुष्मिता को दो उपनामों सुश और टीटू से भी जाना जाता है। सुष्मिता के दो भाई बहन हैं, नीलम-राजीव। सुष्मिता सेन ने शादी नहीं की है, हालांकि उन्होंने दो बच्चियों को गोद लिया है।

              सुष्मिता सेन ने नई दिल्ली में वायु सेना स्वर्ण जयंती संस्थान और सिकंदराबाद में सेंट एन हाई स्कूल में पढ़ाई की, लेकिन आगे की उच्च शिक्षा हासिल नहीं की।

सुष्मिता सेन की सफलता -

> 1994 में किशोरी के रूप में सुष्मिता सेन ने फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया। उन्होंने मिस यूनिवर्स 1994 प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा करने का अधिकार अर्जित करते हुए ‘फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स’ का खिताब जीता।

> मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में सुष्मिता सेन ने प्रारंभिक दौर में कुल मिलाकर तीसरा स्थान हासिल किया, मिस कोलंबिया कैरोलिना गोमेज़ और मिस वेनेज़ुएला मिनोर्का मर्काडो सेन के बाद बाद के दौर में दूसरे, पांचवें और तीसरे स्थान पर रहीं और अंत में मिस यूनिवर्स 1994 का खिताब और ताज जीता। सुष्मिता सेन खिताब जीतने वाली पहली भारतीय थीं।

> प्रतियोगिता जीतने के 23 साल बाद 65वीं मिस यूनिवर्स के उत्सव के रूप में वह जनवरी 2017 में मिस यूनिवर्स 2016 सौंदर्य प्रतियोगिता के जजों में से एक के रूप में मनीला, फिलीपींस लौट आईं।

सुष्मिता सेन का फ़िल्मी यादगार सफर -

        मिस यूनिवर्स का ख़िताब मिलने के बाद सुष्मिता सेन एक अभिनेत्री बन गईं। उनकी पहली फिल्म दस्तक 1996 में आई थी, जिसमें उन्होंने एक शिकारी की शिकार की भूमिका निभाई थी, जिसे शरद कपूर ने निभाया था। मुकुल देव ने मुख्य अभिनेता के रूप में अभिनय किया। इसके बाद उन्होंने 1997 की तमिल एक्शन फिल्म रत्चागन में अभिनय किया। लेकिन वो कुछ खास चल नहीं पाई। पहली सफलता फिल्म ''सिर्फ तुम'' के दिलबर दिलबर गाने में मिली, जिसमें उनकी अदाओं को दर्शकों ने पसंद किया। 

          दो साल बाद डेविड धवन की फिल्म बीवी नंबर 1 में रूपाली के रूप में उनकी उपस्थिति ने उन्हें 1999 में फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार जीता। बीवी नंबर वन 1999 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी।

          उनकी सबसे बड़ी हिट 2004 की फिल्म ''मैं हूं ना'' रही है, जिसमें उन्होंने रसायन शास्त्र पढानेवाली शिक्षिका की भूमिका निभाई है। उसके बाद सुष्मिता सेन ने अजय देवगन के साथ ''मैं ऐसा ही हूं'' में एक वकील की भूमिका निभाई। 2005 में उन्होंने कैक्टस फ्लावर के रीमेक में भी अभिनय किया, जिसे ''मैंने प्यार क्यूं किया?'' कहा जाता है। सुष्मिता सेन ने मुख्य भूमिका निभाई जिसमे सलमान खान और कैटरीना कैफ भी साथ थे। उन्होंने ''कर्मा'' और ''होली'' में भी मुख्य भूमिका निभाई थी।

            2010 में, सुष्मिता ने ''दुल्हा मिल गया'' में शिमर नामक एक सफल सुपर मॉडल की भूमिका निभाई, उस वर्ष फिल्म को मध्यम सफलता मिली। वह उसी वर्ष एक्शन-कॉमेडी फिल्म ''नो प्रॉब्लम'' में भी दिखाई दीं। 2015 में, उन्होंने ''निर्बाक'' नामक एक बंगाली ड्रामा फिल्म में अभिनय किया।

         2021 मे ''आर्या-2 टीज़र'' मे बदला लेने के लिए सुष्मिता सेन की वापसी नज़र आई। 

सुष्मिता सेन से जुड़े दिलचस्प तथ्य -

> फिल्म एक्ट्रेस सुष्मिता सेन वर्ष 1994 में मिस यूनिवर्स बननेवाली पहली भारतीय महिला हैं। इस प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता ने कोई महंगा गाउन नहीं बल्कि अपनी मां के द्वारा बनाया गाउन पहना था, इतना ही नहीं, उन्होंने जो ग्लव्ज़ पहने थे, उसे मोज़े से बनाया गया था। 

> महज 19 साल की उम्र में सुष्मिता सेन ने साल 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। 

> उन्हें राजीव गांधी पुरस्कार, आईआईएफए (IIFA) पुरस्कार, दो फिल्मफेयर पुरस्कार, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स और तीन ज़ी सिने इत्यादि विभिन्न पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

> सुष्मिता सेन कल्याण ज्वैलर्स और एसोटेक जैसे बड़े ब्रांडों की ब्रांड एंबेसडर हैं।

> सुष्मिता सेन खाली वक्त में कविताए लिखना पसंद करती हैं। 

> उन्हें जानवरों से बहुत लगाव है, और उनके पास चार कुत्ते और एक अजगर है।


Sushmita Sen - First Indian Miss Universe  पहली भारतीय महिला ''ब्रह्मांड सुंदरी'' सुष्मिता सेन का जीवन परिचय
PC-Google


> सुष्मिता अपने स्कूल में काफी टॉमबॉय टाइप थी, यहां तक की उनकी पढ़ाई भी एक हिंदी मीडियम स्कूल में हुई। 16 की उम्र के बाद उन्होंने अंग्रेजी सीखना शुरू किया और बाद में उन्होंने जर्नलिज़्म में ग्रैजुएशन किया। 

> सुष्मिता सेन अभी तक अविवाहित हैं। हालांकि उनका नाम अब तक काफी स्टार्स के साथ जोड़ा गया है - विक्रम भट्ट(निर्देशक), संजय नारंग(व्यापारी), सबीर भाटिया(उद्यमी), रनदीप हुड्डा(अभिनेता), इम्तियाज़ खत्री(व्यवसायी), मानव मेनन (विज्ञापन-फिल्म निर्माता), बंटी सचदेवा (व्यवसायी), मुद्दसर अज़ीज़ (निर्देशक), वसीम अकरम (क्रिकेटर), रितिक भसीन (व्यवसायी), रोहमन शॉल (मॉडल) जैसे नाम शामिल हैं। 

> सुष्मिता के पूर्व प्रेमी सब्बीर भाटिया (हॉटमेल डॉट कॉम के मालिक) ने सुष्मिता को 10.5 कैरेट की एक हीरे की अंगूठी भेंट की थी।

> सूत्रों का मानना है कि वर्ष 2006 की फिल्म ''आँखें'' सुष्मिता सेन और निर्देशक विक्रम भट्ट के संबंधों से प्रेरित थी।

> बिना शादी के सुष्मिता ने दो बच्चियों को गोद लिया है और वह एक सिंगल प्राउड मदर हैं। उन्होंने वर्ष 2000 में रेनी और साल 2010 में अलिशा दो बेटियों को गोद लिया। सुष्मिता का उनकी बेटियों के साथ मजबूत लगाव है।

> सुष्मिता सेन पी एंड जी शिक्षा प्रोजेक्ट से जुड़ी हुईं है, जो दुनिया भर में बच्चों की जरूरत और विकास पर काम करती है।


अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER

Post a Comment

0 Comments