Ramesh Deo Biography in Hindi रमेश देव जीवनी

 Ramesh Deo Biography in Hindi

 रमेश देव जीवनी  

Ramesh Deo Biography in Hindi रमेश देव जीवनी
PC-Google


          रमेश देव का जन्म {30-01-1926} को भारत के महाराष्ट्र राज्य के कोल्हापुर शहर में हुआ था। उनके परिवार में अभिनेत्रि पत्नी सीमा देव, अभिनेता पुत्र अजिंक्य देव और अभिनय देव हैं, जिन्हें "दिल्ली बेली" और "फोर्स" जैसी फिल्मों के निर्देशन के लिए जाना जाता है।


रमेश देव का फ़िल्मी सफर -


          एक भारतीय फिल्म और टेलीविजन अभिनेता थे, जिन्होंने अपने लंबे करियर में 285 से अधिक हिंदी फिल्मों, 190 मराठी फिल्मों और 200 से अधिक प्रदर्शनों के साथ 30 मराठी नाटकों में काम किया।

          वह एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्देशक, टेलीविजन अभिनेता, टेलीविजन निर्देशक और टेलीविजन निर्माता हैं। उनकी शुरुआत 1951 की मराठी फिल्म पाटलाची पोर में एक कैमियो के रूप में हुई थी।

          रमेश देव ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत राजा परांजपे द्वारा निर्देशित मराठी फिल्म अंधाला मगतो एक डोला (1956) से की थी। उन्होंने खलनायक के रूप में शुरुआत की। उनकी पहली हिंदी फिल्म राजश्री प्रोडक्शन की आरती (1962) थी।

          उन्होंने फीचर फिल्मों, टेलीविजन धारावाहिकों और 250 से अधिक विज्ञापन फिल्मों का भी निर्माण किया। उन्होंने कई फिल्मों, वृत्तचित्रों और टेलीविजन धारावाहिकों का भी निर्देशन किया। अपने काम के लिए उन्हें कई राज्य और राष्ट्रीय पुरस्कार मिले। 

          1962 की "आरती" के साथ हिंदी सिनेमा में खलनायक के रूप में अपने करियर की शुरुआत करते हुए, देव ने अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना और शत्रुघ्न सिन्हा और हेमा मालिनी-धर्मेंद्र जैसे सितारों के साथ "आनंद", "आप की" जैसी फिल्मों में यादगार भूमिकाएँ निभाईं। कसम" और "मेरे अपने" और "ड्रीम गर्ल"।

           जनवरी 2013 में, उन्हें 11वें पुणे अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला, उन्होंने वर्ष 2006 में एक मराठी धारावाहिक निवडुंग में काम किया।


रमेश देव के बारे में कुछ रोचक तथ्य- 


> रमेश देव के माता-पिता चाहते थे कि वह सेना में भर्ती हो जाए।

> उनके पिता पृथ्वीराज कपूर के बहुत बड़े प्रशंसक थे, वे एक बार युवा रमेश को अपने साथ पृथ्वीराज कपूर की फिल्म के सेट पर ले गए। अंतिम समय में, एक बाल कलाकार नहीं आया, इसलिए निर्देशक रमेश के पास गया और उससे पूछा, 'क्यू बे तू काम करेगा क्या?' (क्या आप अभिनय करेंगे?) रमेश मान गए और इस तरह उन्हें एक बाल कलाकार के रूप में अपना पहला ब्रेक मिला।

> रमेश देव को पाटलाची पोर में पहली बार कैमियो किए छह दशक हो चुके हैं। इस लंबी पारी में उन्होंने 150 से अधिक मराठी फिल्मों और 200 से अधिक हिंदी फिल्मों में अभिनय किया है।

> उन्होंने 350 से ज्यादा फिल्में की हैं। तीन फिल्मों में, उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई, जो समीक्षकों और व्यावसायिक रूप से उनके लिए असफल रही।

> उन्होंने टेलीविजन धारावाहिक बनाए, कई नाटकों का निर्माण किया, 1000 से अधिक मंच प्रदर्शनों में अभिनय किया और एक सफल विज्ञापन फिल्म एजेंसी चलाई।

> अपनी पत्नी सीमा देव के साथ रमेश देव की केमिस्ट्री के परिणामस्वरूप उनकी लगभग 75 मराठी और हिंदी फिल्मों में सह-अभिनय हुआ, जिनमें ज्यादातर पति और पत्नी या प्रेमी थे।

> रमेश और सीमा देव ने 2013 में अपनी 50वीं शादी की सालगिरह मनाई।


Ramesh Deo Biography in Hindi रमेश देव जीवनी
PC-Google



नहीं रहे अब रमेश देव -


           हिंदी और मराठी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता रमेश देव का बुधवार को यहां एक अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।  (30 जनवरी 1929 - 2 फरवरी 2022) 

          “आज रात लगभग 8.30 बजे कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। वह 93 वर्ष के थे, ”फिल्म निर्माता अभिनय देव ने पीटीआई को बताया।

Post a Comment

0 Comments