75th Independence Day India

 Independence Day         

May this Independence Day bring fortune and success for each and every one of us. May our country see more progress in the coming years! Happy Independence Day!       

           दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र 74 साल का हो गया है। सबसे पहले मै आपको स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाये देती हु। स्वतंत्रता दिवस उस दिन को चिह्नित करता है जिस दिन भारत के नागरिकों (अर्थात भारत) ने वर्ष 1947 में 1200 साल की गुलामी के बाद संप्रभुता हासिल की थी। 

          भारत वर्षों से 'विकास, शासन, प्रौद्योगिकी, सुधार, प्रगति और नीति' को प्रदर्शित करने के लिए कई कार्यक्रमों और परियोजनाओं के साथ स्वतंत्रता के 75 वर्ष [75th Independence Day] मनाने के लिए अगस्त 2021 से साल भर चलने वाले समारोहों का शुभारंभ करेगा। भारतीय स्वतंत्रता के 75वें [75th Independence Day] वर्ष के उपलक्ष्य में एक योजना तैयार करने के लिए प्रधान मंत्री कार्यालय ने एक विस्तृत अभ्यास शुरू किया है। 

         उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार, साल भर चलने वाले भव्य समारोह की शुरुआत 15 अगस्त, 2021 को प्रधान मंत्री द्वारा किए जाने की संभावना बताई जा रही है।

75th Independence Day India


75th Independence Day will celebrate spirit of freedom struggle: PM Modi

75 वां स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता संग्राम की भावना का जश्न मनाएगा: पीएम मोदी

          प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को सभी नागरिकों से अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में देश भर में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने का आग्रह किया, जो 15 अगस्त, 2022 को भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस 75th Independence Day को चिन्हित करने के लिए मनाया जा रहा है।

           पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात  के 78वें एपिसोड को संबोधित करते हुए कहा, "75वां स्वतंत्रता दिवस [75th Independence Day हमारे लिए प्रेरणा होना चाहिए। हमारा मंत्र 'भारत पहले' होना चाहिए, यह हमारे सभी फैसलों का आधार होना चाहिए।" पीएम ने कहा, "हम अपने अगले मन की बात एपिसोड के लिए मिलने पर  सेलिब्रेशन के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तार से बात करेंगे।" अमृत ​​महोत्सव, जिसे भारत सरकार द्वारा 'जन आंदोलन' के रूप में मनाया जा रहा है, का प्रबंधन एक राष्ट्रीय कार्यान्वयन समिति द्वारा किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह करेंगे।

75th Independence Day India

          समारोह के हिस्से के रूप में, भारत अपने स्वतंत्रता सेनानियों को याद करेगा और उनसे जुड़े इतिहास को फिर से जगाएगा, पीएम मोदी ने कहा। "मैंने युवाओं को हमारे स्वतंत्रता संग्राम पर पहले मन की बात एपिसोड में से एक पर शोध करने और लिखने के लिए कहा था। इस अभ्यास का उद्देश्य युवा प्रतिभा, सोच और राय को आगे लाना था। मुझे यह जानकर खुशी हुई कि 2,500 से अधिक युवाओं ने इस कार्य को अंजाम दिया," ऐसा भी उन्होंने कहा।

         पीएम ने पिछले महीने गुजरात में 'आजादी का अमृत महोत्सव' शुरू किया था। उन्होंने महात्मा गांधी और अन्य सभी स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने इस कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाने से पहले देश की आजादी के लिए लड़ते हुए अपनी जान गंवाई।

        मैं इस शुभ अवसर पर बापू के चरणों में नमन करता हूं। मैं देश के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने और देश का नेतृत्व करने वाली सभी महान हस्तियों के चरणों में नमन करता हूं। मैं उन्हें सलाम करता हूं,” ऐसा भी उन्होंने कहा।

         'आजादी का अमृत महोत्सव' का अर्थ है "स्वतंत्रता की ऊर्जा का अमृत,"अर्थात स्वतंत्रता सेनानियों से प्रेरणा का अमृत, नए विचारों का अमृत, नए संकल्पों का अमृत और आत्मनिर्भरता का अमृत है। यह अमृत इस देश की आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। 

ऐ वतन, वतन मेरे, आबाद रहे तू...
ऐ वतन, वतन मेरे, आबाद रहे तू...

मैं जहा रहू जहाँ में याद रहे तू,..
मैं जहा रहू जहाँ में याद रहे तू...

75th Independence Day India


FAQ'S:-
  • In which year India will celebrate 75th Independence Day?
  • 15 अगस्त 2022
  • Which Independence Day we are celebrating in 2021?
  • 15 अगस्त 2021 को भारत अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।
  • How many years has India got Independence Day in 2021?
  • भारत इस साल अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। 31 जनवरी को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2021 की पहली मन की बात में देशवासियों से अपील की थी कि वे इस साल देश के 75 वें स्वतंत्रता दिवस को चिह्नित करने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों और उनके संघर्ष की कहानियों के बारे में लिखें।


अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER


Post a Comment

0 Comments