7 Ways to Keep Your Friends Forever अपने दोस्तों को हमेशा बनाए रखने के 7 तरीके

           

7 Ways to Keep Your Friends Forever



“Good friends care for each other…close friends understand each other, but BEST FRIENDS stay forever…beyond words, beyond distance, beyond time…!”

           बढ़ती उम्र के साथ साथ जिंदगी मे जरुरी चीज़ों के मायने बदल जाते है जैसे सपनो के भी और अपनों के भी। जिस दिन तुम अपनी उंगलियों पे अपनी उम्र ना गिन पाओ उस दिन समझलेना की अब ये उंगलिया दोस्तों को याद करने के काम आएगी। हम सब ज़िंदगी मे शिद्दत से पाने की कोशिश करते है जैसे की बेइंतहा प्यार, परिवार का समर्थन, [Family Support] ज़िन्दगी की स्थिरता, [Life Stability] विचारों की स्पष्टता [Clarity of Thoughts] और सबसे अजीज कभी ना टूटनेवाली दोस्ती। [Friends Forever] हम कई बार संभलते है और संभालते भी है लेकिन भागदौड़ भरी ज़िन्दगी मे कुछ ना कुछ छूट ही जाता है। यहां बात करते है दोस्ती की।

          Friends Forever but when it is Forever? हर कोई हमेशा के लिए दोस्त बनना चाहता है। यहां 7 संकेत [7 Ways to Keep Your Friends Forever] मै आपको बताने वाली हु जो आपकी दोस्ती लंबी दौड़ के लिए सर्वश्रेष्ठ बनेगी। 

7 Ways to Keep Your Friends Forever

          ज्यादातर लोग ऐसे रिश्ते बनाए रखना चाहते हैं जो जीवन भर चले। इसलिए, जब आप किसी मित्र को बताते हैं कि जब तक आप मृत्यु से अलग नहीं हो जाते तब तक आप दोस्त बनने जा रहे हैं, तो आप जो संदेश दे रहे हैं वह यह है कि आप उन पर भरोसा करते हैं और उन्हें अपने जीवन का एक अनमोल हिस्सा मानते हैं। और वह भावना एक है जिसे आपको कभी भी बनाना बंद नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आपके दोस्त के लिए बहुत मायने रखता है! वास्तव में, इसका मतलब जितना आप जानते होंगे उससे कहीं अधिक हो सकता है। चलो आगे देखते है घनिष्ठ मित्रता के लिए हमें क्या करना होगा। 

1. Maintaining Good Communication अच्छा संचार बनाये रखना 

          एक दूसरे के संपर्क मे रहना बहोत ज़रूरी है तभी तो हमें सब जानकारी रहेगी। मेरा दोस्त किसी मुश्किल मे तो नहीं ? ये समझने मे आसानी होगी। दोस्ती सिर्फ करने का नहीं, निभाने का नाम है। एक दूसरे के जीवन से अपडेट रहे। अपने बारे मे भी महत्वपूर्ण बातें सांझा करे। ज़रूरी नहीं की रोज़ बात हो लेकिन सोशल मीडिया के रहते संपर्क मे रहना आसान है। 

2. Share and keep secrets  साझा करें और रहस्य रखें

          चीजों को अंदर रखने के बजाय जानकारी को एक दूसरे के साथ साझा करें। अपने दोस्तों को हमेशा के लिए बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि कभी भी उनके भरोसे और आत्मविश्वास को न तोड़े। अगर वो आपसे अपने राज़ या किसी गंभीर मामले के बारे में बात करते हैं, तो इसका सीधा सा मतलब है कि आपकी दोस्ती का स्तर इतना ऊंचा है कि वह इस मामले में आप पर काफी भरोसा करता है। जो भी हो, एक मित्र के रूप में यह आपकी भूमिका है कि आप उस रहस्य को कब्र तक ले जाएं । ट्रस्ट/भरोसा महंगा है और आप इसे कभी नहीं खरीद सकते।

3. Cherish and celebrate the good times  संजोएं और अच्छे समय का जश्न मनाएं

          जब आप एक दूसरे के साथ होते हो तो अतीत में अच्छे और मजेदार समय के बारे में बात करना आपके उनके साथ के बंधन की ताकत को बेहतर बनाने के लिए सिद्ध होता है। यह सिर्फ यह दिखाता है कि आप एक-दूसरे के साथ कितनी यादें साझा करते हैं और भविष्य में आप इसके और अधिक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। जश्न मनाने में उनकी मदद करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। चाहे वह एक नए बच्चे का जन्म हो, काम पर पदोन्नति हो, या शुभारंभ हो, या दोस्त का जन्मदिन ही क्यों ना हो। सुनिश्चित करें की आपका वहा होना अनिवार्य है। 


7 Ways to Keep Your Friends Forever


4. Do Not Invade Each Other’s Space  एक दूसरे के स्थान पर आक्रमण न करें

          कभी-कभी, घनिष्ठ संबंधों में स्थान की कमी हो जाती है, और इससे कई सामंजस्यपूर्ण संबंधों की मृत्यु हो जाती है। अपने सबसे अच्छे दोस्त को अपना जीवन जीने दें। बेस्ट फ्रेंड होने का मतलब हमेशा एक-दूसरे से चिपके रहना नहीं है। इसलिए एक दूसरे के स्थान पर आक्रमण न करें। समझें कि उन्हें आगे बढ़ने के लिए अपनी जगह चाहिए। दोस्तों के लिए भी उनका पर्सनल स्पेस होना जरूरी है।

5. Always Allow Give and Take  हमेशा देने और लेने की अनुमति दे

          हमेशा के लिए सबसे अच्छे दोस्त का अपना निजी जीवन भी होता है। लेकिन दोस्ती का मुख्य सार अपने व्यस्त कार्यक्रम और व्यक्तिगत जिम्मेदारियों के बीच एक-दूसरे को महत्व और समय देना और लेना है।

6. Accept them for who they are  जैसे है वैसे उन्हें स्वीकार करें

          जैसे आपकी खामियां हैं, वैसे ही जान लें कि आपके दोस्तों में भी हैं। कुछ मुद्दों के बारे में उन्हें अपने जैसा सोचने की कोशिश करने के बजाय, उनके मतभेदों को स्वीकार करें। इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपके साथ बुरा व्यवहार करें, बल्कि यह जान लें कि वे इंसान हैं और अद्वितीय हैं।

7. Show appreciation for them  उनके लिए प्रशंसा दिखाए 

          कहते है, दोस्ती मे Thank-You और Sorry नहीं होना चाहिए लेकिन मेरा मानना ये है की दोस्ती तब बढ़ती है जब हर कोई मूल्यवान महसूस करता है। एक बार अपने दोस्त को कहके तो देखो, Your friendship means the world to me. Just wanted to let you know. Thank-You bestie for Everything! Result आपके सामने होगा।  अपने दोस्तों को बताएं कि वे आपके लिए क्या मायने रखते हैं।


You are one of the kindest, funniest, and most helpful one I’ve ever met. Let’s stick to each other forever!




          दोस्त हमारे जीवन में इतनी महत्वपूर्ण चीज हैं। वे हर दिन को आसान बनाते हैं क्योंकि आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति है जिसके साथ आप हंस सकते हैं, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, और जिसे आप जानते हैं वह हमेशा किसी भी स्थिति में आपकी पीठ थपथपाएगा, चाहे कुछ भी हो। यदि आप भाग्यशाली हैं कि आपके पास मित्रों का एक करीबी और विश्वसनीय मंडली है, तो इसे बनाए रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें। विश्वसनीय, भरोसेमंद और ईमानदार ये वे लोग हैं जिनकी हमें अपने जीवन में आवश्यकता है, जिन्हें हमें हमेशा के लिए रखना चाहिए।


ज़िन्दगी के मेले मे चेहरे तो लाखों आनेवाले है,
शाम होते ही वो लौट जानेवाले है ,
थाम लेंगे या छोड़ देंगे यही रीत चलानेवाले है,
तुम सच्चा दोस्त उसी को कहना...
जो अड़सो बाद भी दोस्ती निभानेवाले है !!!


अगर आप रोज मोटिवेशनल कोट्स पढ़ना चाहते हो यहां क्लिक करे। 

PINTEREST  FACEBOOK  INSTAGRAM  TWITTER

Post a Comment

2 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)