Ye Dosti Hum Nhi..... Friendship Forever




                "Friendship day" का इंतज़ार तो हम सभी को होता है। जो अगस्त के पहिले इतवार को आता है। वैसे तो हमारे दोस्तों से मिलना जारी रहता है लेकिन वो हमारे लिए कितना खास है, ये बताने का अवसर हमें शायद ही मिलता है इसलिए तो फ्रेंडशिप डे खास होता है। 

               हम सब अच्छे दोस्त बनाते है। लेकिन क्या हम किसी के अच्छे दोस्त बन पाते है ? दोस्त का चयन करने मै क्या हम सही है ?

           हमारे जीवन मै दोस्त काफी गहरा असर डालता है। दोस्ती हमें बना भी सकती है और बिगाड़ भी सकती है। हमारा आत्मविश्वास बढ़ाने का काम भी एक अच्छा दोस्त ही कर सकता है। मेरे लिए तो मेरे दोस्त Stress Buster है, आपके लिए आपके दोस्त क्या मायने रखते है ? ये मुझे आप कमेंट बॉक्स मै जरूर बताइए। 

             क्या आप अच्छे दोस्त बनना चाहते हो तो कुछ बातें मै आपसे सांझा करती हु। अच्छा दोस्त तो वो है जिसे आप जब चाहे तब कॉल कर सके, आपके मन की बात बता सके। बात करने से आपका मन हल्का हो, आपको अच्छा महसूस हो। इतनी दोस्ती गहरी होने के लिए हमें दोस्तों को भी समय देना जरुरी है इसलिए हमें ज्यादा कुछ नहीं लेकिन कमसे कम महीने मे एक बार आउटिंग जरुरी है, फिर वो नाईट आउट हो या डिनर प्लान। क्योंकि इससे आप एक दूसरे के साथ सहज होते हो, बॉन्डिंग भी बढ़ती है। 

           दोस्ती करना दिमाग का काम नहीं, कुछ बातें दिल से की जाती है उसमे दोस्ती शामिल है लेकिन आज के दौर मै तो ज्यादा जरुरी हो गया की हम दोस्ती भी सतर्कता से करे, ऑनलाइन दोस्तों को ज्यादा सीरियसली ना ले और दोस्त के quantity से ज्यादा quality पे हमें ध्यान देना चाहिए।

          वैसे तो friendship का रिश्तो के हिसाब से दुय्यम स्थान आता है, क्यूंकि ये रिश्ता हम बनाते है बाकी रिश्ते जन्म से आते है इसलिए वो प्राथमिक कहलाते है। लेकिन फिर भी दोस्ती का रिश्ता अगर निभानेवाले सही मायने दे तो ये भी किसी प्राथमिक दर्जे से काम नहीं। कृष्णा सुदामा की दोस्ती हम सब के लिए मिसाल है। 

          दोस्ती मे हमें कोई give and take नहीं होता, न ही कोई Formality होती है अगर आपके दोस्ती मे ये सब शामिल है तो आपकी दोस्ती सिर्फ एक भ्रम है। 

क्योंकी हमें भी तो ऐसा दोस्त चाहिए जिसे हम भी कह सके,

यह दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे,
तोड़ेंगे दम मगर
तेरा साथ न छोड़ेंगे....

A special customized gift for your near and dear one. click here  for more details

Post a Comment

0 Comments