Hardwork is the key to Success- मेहनत सफलता की कुंजी है


Hard-Work-Is-The-Key-To-Success


The daily grind of hard work gets a person polished. 

              एक गांव में एक सीताराम नाम का एक किसान अपनी पत्नी और चार लड़को के साथ रहता था। सीताराम खेतों में मेहनत करके अपने परिवार का पेट पालता था। लेकिन उसके चारो लड़के आलसी थे। जो गांव में वैसे ही इधर उधर घूमते रहते थे। एक दिन सीताराम ने अपनी पत्नी से कहा की अभी तो मै खेतों में काम कर रहा हूँ। लेकिन मेरे बाद इन लड़को का क्या होगा? इन्होने तो कभी मेहनत भी नहीं करी। ये तो कभी खेत में भी नहीं गए।

सीताराम की पत्नी ने कहा की धीरे धीरे ये भी काम करने लगेंगे। समय बीतता गया और सीताराम के लड़के कोई काम नहीं करते थे। एक बार सीताराम बहुत बीमार पड़ गया। वह काफी दिनों तक बीमार ही रहा।

उसने अपनी पत्नी को कहा की वह चारों लड़को को बुला कर लाये। उसकी पत्नी चारों लड़को को बुलाकर लायी। सीताराम ने कहा लगता है की अब मै ज्यादा दिनों तक जिन्दा नहीं रहूँगा। सीताराम को चिंता थी की उसके जाने के बाद उसके बेटों का क्या होगा ?

इसलिए उसने बेटोसे कहा, मैने अपने जीवन में जो भी कुछ कमाया है वह खजाना अपने खेतों के निचे दबा रखा है। मेरे बाद तुम उसमे से खजाना निकालकर आपस में बाँट लेना। यह बात सुनकर चारों लड़के खुश हो गए।

कुछ समय बाद सीताराम की मृत्यु हो गयी। सीताराम की मृत्यु के कुछ दिनों बाद उसके लड़के खेत में दबा खजाना निकालने गए। उन्होंने सुबह से लेकर शाम तक सारा खेत खोद दिया। लेकिन उनको कोई भी खजाना नज़र नहीं आया।

लड़के घर आकर अपनी माँ से बोले माँ पिताजी ने हमसे झूठ बोला था। उस खेत में हमें कोई खजाना नहीं मिला। उसकी माँ ने बताया की तुम्हारे पिताजी ने जीवन में यही घर और खेत ही कमाया है। लेकिन अब तुमने खेत खोद ही दिया है तो उसमे बीज बो दो।

Hard-Work-Is-The-Key-To-Success

इसके बाद लड़को ने बीज बोये और माँ के कहेनुसार उसमे पानी देते गए। कुछ समय बाद फसल पक कर तैयार हो गयी। जिसको बेचकर लड़कों को अच्छा मुनाफा हुआ। जिसे लेकर वह अपनी माँ के पास पहुंचे। माँ ने कहा की तुम्हारी मेहनत ही असली खजाना है यही तुम्हारे पिताजी तुमको समझाना चाहते थे।

सीख :- मेहनत से बड़ा कोई खज़ाना नहीं होता। 

पसीने की स्याही से जो लिखते हैं इरादें को,
उसके मुक्कद्दर के पन्ने कभी कोरे नही होते…

Post a Comment

8 Comments

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)